भारत में दिखा ईद का चांद, कोरोना के चलते इस बार बड़ी ही सादगी से मनाया जाएगा ईद का त्यौहार

Share and Spread the love

रविवार को भारत में ईद का चांद नजर आ गया है. सोमवार को पूरे देश में ईद उल फितर का त्यौहार मनाया जाएगा. रविवार को रमजान के पाक महीने का आखिरी दिन था. ईद का चांद देखते ही रोजेदारों ने माहे रमजान को अलविदा कह दिया.
कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते इस साल पहली बार होगा कि मस्जिदें और ईदगाहें नमाजियों से खाली नजर आएंगी. ऐसा कभी नहीं हुआ कि रमजान और ईद के मौके पर भीड़भाड़ न हो. इस बार सरकार और प्रशासन ने ईद से पहले ही अपील जारी करते हुए घरों में नमाज अदा करने की बात कही.
 
मुस्लिम समुदाय ने भी अपने घरों में रहकर सादगी के साथ ईद मनाने का फैसला किया है. खाड़ी देशों में शनिवार को चांद दिखा और वहां रविवार को ईद मनाई गई. ईद उल फितर का चांद दिखने के बाद रमजान का महीना समाप्त हो जाता है और ईद के दिन से शव्वाल का महीना प्रारंभ हो जाता है.
इस्लामिक कैलेंडर के हिसाब से महीना 29 या 30 दिन का होता है. ये चांद पर निर्भर करता है. इस बार ईद से पहले बाजारों में दिखने वाली रौनक भी फीकी है. लॉकडाउन ने आम आदमी की कमर तोड़ कर रख दी है. कोरोना के डर के चलते लोग बाजार में खरीदारी करने जाने से हिचक रहे हैं.
The post भारत में दिखा ईद का चांद, कोरोना के चलते इस बार बड़ी ही सादगी से मनाया जाएगा ईद का त्यौहार appeared first on AKHBAAR TIMES.