69000 शिक्षकों की भर्ती पर शिवपाल सिंह यादव ने की ये मांग

Share and Spread the love

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने शिक्षकों की भर्ती में आरक्षण नियमावली का ध्यान रखने के लिए कहा है. इसके साथ ही अभ्यर्थियों के लिए उन्होंने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि जरुरी जानकारियों को अपडेट करने के लिए मौका दिया जाना चाहिए.
शिवपाल यादव ने राज्य सरकार से मांग करते हुए कहा कि प्रदेश प्राथमिक शिक्षा विभाग में हो रही 69000 प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती में आरक्षण नियमावली का कठोरता से पालन होना चाहिए.
उन्होंने मंगलवार को अपने बयान में कहा कि सामान्य वर्ग के लिए 65 प्रतिशत तथा पिछड़े वर्ग के अभ्यार्थियों के लिए 60 प्रतिशत प्राप्तांक के आधार पर शिक्षा विभाग द्वारा 69000 पदों पर अंतिम रूप से मेरिट के आधार पर आरक्षण नियमों का पालन करते हुए चयन होना चाहिए.
आरक्षण नीति के मुताबिक उच्च मेरिट वाले अभ्यार्थियों की गणना सामान्य श्रेणी में की जाती है. भले ही वह पिछले वर्ग अथवा अनुसूचित वर्ग के हों. परस्पा अध्यक्ष ने कहा कि किसी भी हालत में इस नें की अवहेलना नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि कोई भी चयन प्रक्रिया अभ्यार्थियों के लिए सुलभ, पारदर्शी व निष्पक्ष होनी चाहिए.

प्रदेश में हो रही 69,000 प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती में आरक्षण नियमावली का पालन होना चाहिए।
इसके साथ ही क्योंकि भर्ती प्रक्रिया को शुरू हुए 2वर्ष बीत चुके हैं, बहुत से अभ्यर्थियों के फोन नंबर आदि बदल गए हैं, ऐसे में उन्हें अपनी अद्यतन जानकारी के संशोधन का अवसर भी दिया जाना चाहिए।
— Shivpal Singh Yadav (@shivpalsinghyad) May 26, 2020

जिन अभ्यार्थियों के नंबर और इमेल बदल चुके हैं उन्हें समय देने की बात भी उन्होंने कही. उन्होंने कहा कि भर्ती प्रक्रिया को शुरू हुए दो वर्ष बीत चुके हैं. बहुत से अभ्यार्थियों के फोन नंबर, पते ई-मेल बदल गए हैं, जिसे देखते हुए उन्हें अपनी अद्यतन जानकारी के संशोधन का अवसर मिलना चाहिए.
The post 69000 शिक्षकों की भर्ती पर शिवपाल सिंह यादव ने की ये मांग appeared first on AKHBAAR TIMES.