केरल सरकार ने शराब बिक्री के लिए बनाया एक अलग ही सिस्टम, लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा

Share and Spread the love

कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन में शराब की बिक्री बंद करदी गयी थी. लेकिन लॉकडाउन तीन में इसकी बिक्री की छूट मिली. जिसके बाद दुकानों के बाहर लगी भीड़ ने सरकार के इस कदम को कटघरे में खड़ा कर दिया. केरल सरकार ने अब इस भीड़ से बचने का तोड़ ढूंढ निकाला है.
केरल सरकार की ओर से एक एप सामने लाया गया है. जिसका नाम है वेब-क्यू. जिसे केरल में लाखो लोग अब डाउनलोड कर चुके हैं. अब लोगों को शराब खरीदने के लिए दुकान के बाहर खड़े होकर इंतजार नहीं करना होगा.
इस एप के माध्यम से लोग टोकन ले सकेंगे. वह अपनी पसंदीदा शराब चुन सकते हैं और मोबाइल ऐप से उन्हें पता चलेगा कि किस दुकान से, कितने बजे वो शराब ले सकते हैं. ऐप से यूजर को एक कोड मिलेगा, जो शराब लेते समय उन्हें दुकानदार को दिखाना होगा.
जिन लोगों के पास स्मार्टफोन नहीं है या वह इस्तेमाल नहीं करते हैं, उनके लिए एसएमएस की सुविधा तैयार की गयी है. जिसकी प्रक्रिया यही होगा. जानकारी दी गयी है कि इस ऐप के जरिए लोग सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक बुकिंग कर सकते हैं. लेकिन शराब की बिक्री सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक ही की जाएगी. वहीं केरल पुलिस ने कहा है कि जो लोग इस ऐप से टोकन लिए बिना दुकान के बाहर खड़े होते हैं उनका चालान होगा.
The post केरल सरकार ने शराब बिक्री के लिए बनाया एक अलग ही सिस्टम, लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा appeared first on AKHBAAR TIMES.