चीन सीमा विवाद पर राजनाथ सिंह ने कहा, हम किसी भी देश को आँख नहीं दिखाना चाहते

Share and Spread the love

पिछले कुछ दिनों में भारत-चीन सीमा पर सरगर्मी बढ़ गयी है. एक बार फिर सीमा विवाद को लेकर दोनों देशों के बीच तनातनी देखने को मिली. इस बीच केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बयान आया है कि भारत हर मसले को बातचीत से निपटाना चाहता है और तनाव नहीं चाहता है.
एक न्यूज़ चैनल के कार्यक्रम में बोलते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत किसी भी मसले को बातचीत से निपटाना चाहता है और तनाव नहीं चाहता है. उन्होंने कहा कि हम किसी भी देश को आँख नहीं दिखाना कहते हैं.
मौजूदा विवाद पर रक्षा मंत्री ने कहा कि सीमा को लेकर दोनों देशों के कई तरह के अलग विचार रहे हैं, लेकिन आज 1962 जैसी स्थिति नहीं है. उन्होंने कहा कि देश की जनता को ये भरोसा है कि हम देश का मस्तक झुकने नहीं देंगे.
असल में विवाद क्यों चल रहा है, रक्षा मंत्री राजनाथ बताते हैं कि चीन एलएसी को कुछ स्थानों पर मानता है, लेकिन कुछ स्थानों पर वो नहीं मानता है. हम भी कुछ स्थान पर अपनी बात पर अड़े हैं, ये सिलसिला लंबे वक्त से चल रहा है. हर बार बातचीत से हल निकलता रहा है.
वह डोकलाम विवाद की याद दिलाते हैं. उन्होंने कहा कि डोकलाम में 2017 में जो हुआ था, लगा था कि बात काफी बढ़ गयी है. लेकिन हम पीछे नहीं हटे थे. हम किसी देश को आँख नहीं दिखाना चाहते हैं.
नेपाल भाई की तरह: राजनाथ 
हाल ही में नेपाल के साथ भी कुछ विवाद देखने को मिला. इस पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि नेपाल के साथ लिपुलेख को लेकर जो दिक्कत आई थी. यह भी बातचीत के जरिए हल होगा. नेपाल भाई की तरह है. मिल-बैठकर समाधान निकलेगा.
The post चीन सीमा विवाद पर राजनाथ सिंह ने कहा, हम किसी भी देश को आँख नहीं दिखाना चाहते appeared first on AKHBAAR TIMES.