मानवाधिकार के पूर्व जिलाध्यक्ष धर्मात्मा सिंह ने कोरोना को हराने के लिए सरकार को बताए ये तीन उपाय

Share and Spread the love

मानवाधिकार के पूर्व बलिया जिलाध्यक्ष धर्मात्मा सिंह ने कोरोना को हराने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को तीन सुझावों पर अमल करने की सलाह दी है. उन्होंने कहा कि अगर ये तीन सुझाव सफलतापूर्वक अपना लिए गए तो हम हर हाल में कोरोना काम मात दे सकते हैं.
धर्मात्मा सिंह ने कहा कि सरकार ने जरूरतमंदो के लिए बड़े राहत पैकेज की घोषणा कर सराहनीय कार्य किया है लेकिन इसे जरूरतमंदो तक पहुंचना सरकार के लिए बड़ी चुनौती है. उन्होंने कहा कि हमारे देश में चिकित्सीय विशेषज्ञों की भले कमी हो मगर आपदा काल में भी अपनी आमदनी का अवसर तलाश कर लेने वाले विशेषज्ञों की बड़ी फौज है.
जैसे आसमान से गिरती कटी पतंग को पाने के लिए छोटे और कमजोर बच्चे ताकते ही रह जाते है तथा बड़े और चालाक उसे आसानी से झपट लेते है वैसे ही इन विशेषज्ञों की फौज से बचाते हुए राहत सामग्री पात्रों तक पहुंचाना सरकार के लिए आसान नहीं है.

उन्होंने कहा कि दूसरी चुनौती देश के उन नासमझ बहादुरों से है जो लॉकडॉउन का माखौल उड़ाते हुए मास्क लगाकर या रुमाल से मुंह बांधकर सड़कों पर बेखौफ घूम रहे है इन्हे सरकारी आदेशों का पालन करने के लिए बाध्य करना भी कम कठिन नहीं है.
तीसरी चुनौती चिकित्सीय सुविधाओं का अभाव है. आबादी के अनुपात में यह लगभग नगण्य है. उन्होंने कहा कि हम अल्पकाल में डाक्टर तो नहीं बना सकते लेकिन जांच और वेंटिलेटर की व्यवस्था तो कर ही सकते है. वेंटिलेटर का उपयोग करने वाले स्वास्थ्य कर्मी तैयार किए जा सकते हैं. सरकार को इस दिशा में युद्धस्तर पर प्रयास प्रारम्भ कर देना चाहिए.
धर्मात्मा सिंह ने कहा कि अगर हम इन तीन चुनौतियों का सामना कर सके तो करोना को जीतना कठिन नहीं होगा. अगर एक भी बिंदु पर हम असफल हुए हो कोरोना के कहर की कल्पना भी नही की जा सकती.
The post मानवाधिकार के पूर्व जिलाध्यक्ष धर्मात्मा सिंह ने कोरोना को हराने के लिए सरकार को बताए ये तीन उपाय appeared first on AKHBAAR TIMES.