देश की मशहूर साइकिल कंपनी ‘एटलस’ पर लगा ताला, हजार से अधिक मजदूरों का भविष्य अधर में

Share and Spread the love

देश में सबसे बड़ी साइकिल बनाने वाली कंपनी एटलस पर ताला लग गया है. गाजियाबाद के साहिबाबाद में स्थित सबसे बड़ी फैक्ट्री को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है. कंपनी ने आर्थिक तंगी के चलते कारखाना चलाने से हाथ खड़े कर दिए हैं. कंपनी का कहना है कि उसके पास इसे चलाने के लिए पैसे नहीं हैं.
कंपनी ने कारखाना प्रबंधक के जरिए कर्मचारियों के लिए बैठकी(ले ऑफ़) की सूचना दे दी है. जिसे गाजियाबाद के उपश्रमायुक्त, संराधन अधिकारी, गाजियाबाद के साथ फैक्ट्री के मुख्य द्वार, नोटिस बोर्ड और कर्मचारी संगठनों के दफ्तर में प्रेषित कर दिया है.
जिसमें कहा गया है कि कंपनी पिछले कई सालों से भारी आर्थिक संकट से गुजर रही है. कंपनी ने सभी उपलब्ध फंड खर्च कर दिए हैं और स्थिति ये है कि कोई अन्य आय के स्रोत नहीं बचे हैं. यहां तक कि दैनिक खर्चों के लिए भी धन उपलब्ध नहीं हो पा रहा है.
सेवायोजक जब तक धन का प्रबंध नहीं कर लेते, तब तक वे कच्चा माल खरीदने के लिए भी असमर्थ हैं. ऐसी स्थिति में सेवायोजक फैक्ट्री चलाने की स्थिति में नहीं हैं. यह स्थिति तब तक बने रहने की आशंका है, जब तक सेवायोजक धन का प्रबंध नहीं कर लें. सभी कर्मचारी 3 जून से बैठकी पर घोषित किए जाते हैं. इस दौरान कर्मचारी साप्ताहिक अवकाश छोड़कर रोज फैक्ट्री के गेट पर अपनी हाजरी लगाएं नहीं तो वे प्रतिकर पाने के अधिकारी नहीं होंगे.
कर्मचारी क्या बोले?
कारखाने में काम करने वाले कर्मचारियों का कहना है कि कारखाने में करीब 1000 लोग काम करते हैं. सभी बेरोजगार हो गए हैं. उन्होंने कहा कि अचानक नोटिस लगा दिया. हमसे कहा कि आप हाजिरी लगाओ. सैलरी का पता नहीं आधा देंगे या नहीं देंगे. आगे कहते हैं कि मान लीजिए 5000 रूपये देते हैं तो हमारा किराया भी नहीं निकलेगा. कर्मचारियों का कहना है कि दो दिन कारखाना खुला है. 1 और दो जून को काम किया.
The post देश की मशहूर साइकिल कंपनी ‘एटलस’ पर लगा ताला, हजार से अधिक मजदूरों का भविष्य अधर में appeared first on AKHBAAR TIMES.