राज्यसभा चुनाव के पहले बीजेपी ने चला ‘दलित कार्ड’ क्या चंगुल में फंस जाएगी कांग्रेस?

Share and Spread the love

राज्यसभा चुनाव की सरगर्मियां अभी से ही देखने को मिलने लगी हैं. मतदान से पहले ही बीजेपी ने दलित कार्ड खेल दिया है. बीजेपी के इस कार्ड की वजह से कांग्रेस 24 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में मुश्किल में फंसती हुई नजर आ रही है. बीजेपी के पूर्व मंत्री और वरिष्ठ विधायक गोपाल भार्गव ने कहा है कि कांग्रेस को राज्यसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार फूल सिंह बरैया को पहली वरीयता देनी चाहिए.
फूल सिंह अनुसूचित जाति वर्ग से आते हैं और वग अगर राज्यसभा में पहुंचते तो राज्यसभा में अनुसूचित जाति के वर्ग का प्रतिनिधित्व बढ़ेगा. कहा कि जहां तक दिग्विय सिंह की बात है तो वो पहले भी राज्यसभा जा चुके हैं और सूबे के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं.
file picगोपाल भार्गव के इस बयान के बाद कांग्रेस के सामने अजीब स्थिति उत्पन्न हो गई है. क्योंकि अभी तक तो ये माना जा रहा था कि कांग्रेस की ओर से दिग्विजय सिंह को ही पहली वरीयता मिलेगी. ऐसे में अगर फूल सिंह बरैया राज्यसभा नहीं पहुंच पाते हैं तो बीजेपी इस मुद्दे को विधानसभा उपचुनाव में भुनाने की कोशिश करेगी. गौरतलब है कि फूल सिंह बरैया ग्वालियर चंबल संभाग से आते हैं.
विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के माई के लाल का बयान को सबसे बड़ा खामियाजा ग्वालियर चंबल संभाग में ही उठाना पड़ा था. इस दौरान बीजेपी सत्ता से बाहर हो गई थी. मध्यप्रदेश में 24 सीटों पर उपचुनाव होना है. जिनमें से सबसे ज्यादा सीटें 16 ग्वालियर चंबल संभाग से आती हैं. ऐसे में अगर कांग्रेस की ओर से बरैया को पही प्राथमिकता नहीं दी गई तो वो राज्यभा नहीं पहुंच पाएंगे. तो बीजेपी एस मु्द्दे को आगामी विधानसभा उपचुनाव में भुगाने की कोशिश करेगी.
The post राज्यसभा चुनाव के पहले बीजेपी ने चला ‘दलित कार्ड’ क्या चंगुल में फंस जाएगी कांग्रेस? appeared first on AKHBAAR TIMES.