राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के 3 विधायकों ने दिया इस्तीफ़ा, अब बदल गए पूरी तरह समीकरण

Share and Spread the love

गुजरात में 4 सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव 19 जून को होने हैं. इससे पहले कांग्रेस को एक के बाद एक झटका लग रहा है. पहले जहां दो विधायकों ने अपने पद से इस्तीफ़ा दिया था, वहीं अब एक और विधायक ने इस्तीफ़ा दे दिया है. विधायक ब्रिजेश मेरजा ने इस्तीफ़ा सौंपा है.
इससे पहले पार्टी के दो विधायक अक्षय पटेल और जीतू चौधरी ने अपने विधायकी पद से इस्तीफ़ा दिया था. स्पीकर राजेंद्र त्रिवेदी ने दोनों के इस्तीफे स्वीकार भी कर लिए हैं.
मार्च से अब तक कांग्रेस के 7 विधायक विधानसभा से इस्तीफ़ा दे चुके हैं. इस तरह अब कांग्रेस के पास सिर्फ 65 ही विधायक रह गए हैं. बीजेपी के पास 103 विधायक हैं. जबकि अब तीन इस्तीफे के बाद कांग्रेस के पास 65 विधायक ही बचे हैं.
क्या हैं समीकरण?
गुजरात में राज्यसभा की 4 सीटें खाली हैं, जिनपर चुनाव होने हैं. राज्य की विधानसभा में बीजेपी के 103 विधायक हैं. कांग्रेस के 68, भारतीय ट्राइबल पार्टी के 2 और एनसीपी का एक विधायक है. राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए 35.01 वोट की जरूरत होगी. अभी तक कांग्रेस अपने 68 विधायक और बीटीपी के 2 और निर्दलीय के साथ अपनी संख्या 71 के रूप में देख रही थी. इस तरह वह 2 सीटें कांग्रेस के खाते में जा सकती थीं.
वहीं बीजेपी को 3 सीट जीतने के लिए 106 विधायकों की जरूरत होगी. जबकि उसके पास 103 विधायक हैं यानि उसे तीन वोट की और जरूरत है. बीजेपी ने अभय भरद्वाज, रमीला बार और नरहरी अमीन को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता शक्तिसिंह गोहिल और भरतसिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है.
The post राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के 3 विधायकों ने दिया इस्तीफ़ा, अब बदल गए पूरी तरह समीकरण appeared first on AKHBAAR TIMES.