लॉकडाउन की वजह से खूबसूरत नजारा, पश्चिम बंगाल से दिखने लगी दुनिया की तीसरी सबसे उंची चोटी

Share and Spread the love

कोरोना वायरस की वजह से देशभर में 25 मार्च से लॉकडाउन जारी है. लॉकडाउन के चलते लोग घरों में कैद हैं. सड़कों पर जरुरी सेवाओं वाले ही वाहन हैं बाकि किसी को इजाजत नहीं है. कारखानों और उद्योग पर ताले बंद हैं. इसका अच्छा असर पर्यावरण पर पड़ा है.
कम हुए प्रदूषण ने हवा को साफ़ कर दिया है. प्रदूषण में आई भारी कमी से नए नज़ारे देखने को मिल रहे हैं, जिसकी कल्पना करना लोगों ने छोड़ ही दिया था.
पश्चिम बंगाल की सिलीगुड़ी से एक ख़ास नजारा नजर आ रहा है. सिलीगुड़ी के लोगो सोच भी नहीं सकते थे कि वहां से बैठकर दुनिया की तीसरी सबसे उंची पर्वत चोटी कंचनजंगा का नजारा ले सकेंगे. लॉकडाउन की वजह से साफ़ हुई हवा के कारण लोग अपने घर की छत से कंचनजंगा का नजारा देख पा रहे हैं.
इस नज़ारे को लोग सोशल मीडिया पर साझा कर रहे हैं. उनका कहना है कि आज से पहले उन्होंने कभी भी इस तरह का नजारा नहीं देखा था. प्रदूषण की वजह से कंचनजंगा पर्वत कभी दिखाई नहीं दिया लेकिन इन दिनों एक शानदार सुबह से हमारी शुरुआत होती है.
गौरतलब है कि हाल ही में नासा ने बताया था कि उत्तर भारत में वायु प्रदूषण वर्ष की इस अवधि के दौरान 20 सालों के न्यूनतम स्तर पर पहुँच गया है. उसके सैटेलाईट प्राप्त जानकारी के मुताबिक एयरोसोल यानि आसमान में मौजूद धुल के सूक्ष्म कण बहुम कम हो गए हैं.
The post लॉकडाउन की वजह से खूबसूरत नजारा, पश्चिम बंगाल से दिखने लगी दुनिया की तीसरी सबसे उंची चोटी appeared first on AKHBAAR TIMES.