कोरोना पर अमेरिकी वैज्ञानिकों की इस रिपोर्ट ने सबको चौंकाया

Share and Spread the love

चीन के वुहान शहर से निकलकर दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस को लेकर अमेरिकी वैज्ञानिकों की एक रिपोर्ट ने लोगों को चिंता में डाला है. रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस की प्रजनन दर अन्य मौसमी फ्लू की तुलना में अधिक है. ऐसे में अब समझा जा रहा है कि कोरोना वायरस अभी लम्बे समय तक तबाही मचाएगा.
वैज्ञानिकों का कहना है कि दुनियाभर के देशों की सरकारों को अभी से भविष्य की रणनीति बनानी होगी क्योंकि वायरस झोंके की तरह कई बार दस्तक देगा. ऐसे में होशियारी से ही इससे बचा जा सकता है.

यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिनेसोटा के सेंटर फॉर इन्फेक्सियस डिजीज रिसर्च पॉलिसी के वैज्ञानिकों का कहना है कि वायरस की दूसरी लहर पतझड़ या सर्दियों के समय भी आ सकती है. सीआईडीआरपी के निदेशक और प्रो. माइक ऑस्टरहोल्म कहते हैं कि ये वायरस तब तक तबाही मचाएगा जब तक 60 से 70 फीसदी लोगों को संक्रमती नहीं कर देता.
रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि यह वायरस गर्मी में भी नहीं मरेगा जैसा दूसरे सीजनल फ्लू में होता है. यह लम्बे समय तक जीवित रहने वाला वायरस है, बिना लक्षणों के भी मिलता है. इसकी प्रजनन दर जिसे आरओ कहते हैं तेज है. जिसके चलते यह वायरस अधिक से अधिक लोगों में फैलेगा.
The post कोरोना पर अमेरिकी वैज्ञानिकों की इस रिपोर्ट ने सबको चौंकाया appeared first on AKHBAAR TIMES.