पुण्यतिथि विशेषः जिस कोठी में जाते थे दूध बेचने, मंत्री बनकर उसी में रहे राजेश पायलट

Share and Spread the love

कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजेश पायलट की आज पुण्यतिथि है. गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाले राजेश पायलट ने अपने संघर्ष और मेहनत के बल पर अपनी एक अलग ही पहचान बनाई. उन्हें किसानों का बड़ा नेता माना जाता है. आज उनकी पुण्यतिथि के मौके उन्हें याद किया जा रहा है.
राजेश पायलट का जन्म 10 फरवरी 1945 को हुआ था. माली हालत कमजोर होने के चलते परिवार का भरण पोषण करने के लिए वो दूध बेचते थे. जिस कोठी में वो दूध बेचने जाते थे बाद में मंत्री बनकर उसी में रहे. दूध बेचने के साथ वो पढ़ाई मन लगाकर करते थे. अपनी मेहनत के दम पर उन्होंने भारतीय वायुसेना के लिए क्वालीफाई कर लिया.

यही उनकी जिंदगी का टर्निंग प्वाइंट बन गया. इसके बाद उन्होंने वायुसेना से इस्तीफा देकर राजनीति में कदम रखा और 1980 में राजस्थान के भरतपुर से चुनाव मैदान में उतर गए. इसमें उन्होंने जीत हासिल की. इसके बाद 1984, 1996, 1998, 1999 में वो दौसा से जीते. वो केंद्र सरकार में मंत्री भी रहे.
11 जून 2000 में कार दुर्घटना में वो चल बसे. उसके बाद उनकी विरासत उनके बेटे सचिन पायलट ने संभाली. 10 फरवरी 2002 में सचिन कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए. आज सचिन राजस्थान के उपमुख्यमंत्री हैं.
The post पुण्यतिथि विशेषः जिस कोठी में जाते थे दूध बेचने, मंत्री बनकर उसी में रहे राजेश पायलट appeared first on AKHBAAR TIMES.