केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने दिया दूसरा झटका, अब सैलरी में इजाफा भी अगले साल तक लटका

Share and Spread the love

अगले साल तक जून तक डीए में बढोत्तरी पर रोक के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को अब एक और झटका केंद्र सरकार ने दिया है. अब कर्मचारियों को सैलरी में इंक्रीमेंट यानी इजाफे के लिए मार्च 2021 तक इंतजार करना होगा. दरअसल सरकार की ओर से एन्युअल परमार्फेंस असेसमेंट रिपोर्ट की प्रक्रिया को पूरा करने की अवधि को अब 31 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया गया है.
इससे पहले सरकार की ओर से इस प्रक्रिया को पूरा करने की अवधि को बढ़ाकर दिसंबर 2020 तक कर दिया गया था. सरकार की ओर से जारी किए गए आदेश के मुताबिक ग्रुप ए, बी, और सी के अधिकारियों के APAR की प्रक्रिया अब 31 मार्च 2021 तक पूरी होगी.

इस प्रक्रिया की शुरुआत 31 जुलाई 2020 से होगी. इसके लिए कर्मचारियों के बीच फार्म बांटे जाएंगे. और एपीएआर का आनलाइन जनरेशन होगा. कर्मचारियों को इस दौरान अपना सेल्फ अप्रेजल रिपोर्टिंग मैनेजर को 31 अगस्त 2020 तक सौंपना होगा. इसके बाद 30 सितंबर को ये रिपोर्ट मैनेजर की ओर रिव्यू आफिसर को भेजी जाएगी.
15 नवंबर को रिव्यू आफिसर की ओर से APAR सेल को रिपोर्ट भेजी जाएगी. इसके बाद तमाम अन्य प्रक्रियाओं से गुजरते हुए पूरी प्रक्रिया 31 मार्च तक समाप्त होगी. हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफे पर रोक लगा दी गई थी.
14 मार्च को ही सरकार की ओर से अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी के इजाफे का एलान किया गया था. ऐसा माना जा रहा था अप्रैल महीने की सैलरी तक कर्मचारियों के खाते में बढ़े हुए डीए के साथ जनवरी से मार्च तक के एरियर के साथ आ जाएगी. लेकिन सरकार की ओर से अप्रैल के आखिरी सप्ताह में इसके इजाफे पर रोक लगा दी थी.
The post केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने दिया दूसरा झटका, अब सैलरी में इजाफा भी अगले साल तक लटका appeared first on AKHBAAR TIMES.