यूपी में संभल कर चलाएं वाहन, चालान हुआ तो अब भरना पड़ेगा पहले से ज्यादा जुर्माना

Share and Spread the love

Image credit- social mediaअगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और निजी वाहन का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है. योगी सरकार ने मोटरवाहन अधिनियम में संशोधन कर दिया है. अब आपको चालान के तौर पर पहले से ज्यादा राशि का भुगतान करना पड़ेगा.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट मीटिंग में 15 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई है. इसमें प्रमुख तौर पर यूपी मोटरयान कराधान अधिनियम 1997 के अंतर्गत दो धाराओं में संशोधन किया गया है.
योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने जानकारी दी कि मोटरवाहन अधिनियम की धारा 4 और 6 में संशोधन किया गया है. इसके तहत पार्किंग नियम का उल्लंघन करने पर अब पहली बार में 500 और दूसरी बार में 1500 जुर्माना देना होगा, जबकि इससे पहले ये राशि 500 और 1000 थी.

इसके अलावा बिना हेलमेट का चालान 500 से बढ़ाकर 1000 कर दिया गया है. फायर बिग्रेड, एंबुलेंस को रास्ता न देने पर 10 हजार जुर्माना देना होगा. गलत जानकारी देकर ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने पर जुर्माना राशि 2500 से बढ़ाकर 10 हजार कर दी गई है.
उनका कहना है कि इससे दुर्घटनाओं में कमी आएगी. सरकार ये चाहती है कि हर कोई सुरक्षित रहे. इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिए एक लाख टू व्हीलर पर रोड टैक्स में 100 प्रतिशत छूट देने की बात कही गई है.
The post यूपी में संभल कर चलाएं वाहन, चालान हुआ तो अब भरना पड़ेगा पहले से ज्यादा जुर्माना appeared first on AKHBAAR TIMES.