इस नीति के तहत भारत को चारों ओर से घेर रहा है चीन

Share and Spread the love

चीन को चालबाज ऐसे ही नहीं कहा जाता इसके पीछे वजह है. वो खुद महाशक्ति बनने के लिए हमें कमजोर करने की रणनीति पर काम कर रहा है. इसके लिए वो हमें चारो ओर घेरने का चक्रव्यूह रच चुका है. इसी का नतीजा है कि नेपाल जैसा पड़ोसी देश भी हमें आंखें दिखाने लगा है.
चीन ने भारत को चौतरफा घेरने के लिए जिस नीति का इस्तेमाल किया वो है कर्ज नीति. चीन भारत के पड़ोसी देशों से संबंध मजबूत कर उन्हें खूब कर्ज बांट रहा है या यूं कहें की अपना गुलाम बना रहा है.
बात की जाए पड़ोसी देश पाकिस्तान की तो चीन ने चाइना-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर प्रोजेक्ट में 4.56 लाख करोड़ रूपये का निवेश कर रहा है. ये रकम कर्ज के तौर पर जिसका ब्याज 7 फीसदी है. चीन पाकिस्तान के ग्वादर पोर्ट के पास अपना सैन्य बेस बनाना चाहता है.

भारत के दूसरे पड़ोसी देश श्रीलंका में भी वो बड़े पैमाने पर निवेश कर रहा है. उसने श्रीलंका के हबनटोटा बंदरगाह, एयरपोर्ट, कोल पावर प्लांट और सड़क निर्माण में 36480 करोड़ का निवेश किया है. कर्ज की रकम दिन ब दिन बढ़ती जा रही है.
भारत के तीसरे पड़ोसी देश बांग्लादेश में भी चीन ने बीआरआई प्रोजेक्ट में 2.89 लाख करोड़ लगा रखे हैं.
नेपाल भी हमें यूंही नहीं आंख दिखा रहा इसके पीछे भी वजह चीन ही है. चीन ने नेपाल के रसुवा में पनबिजली प्रोजेक्ट में 950 करोड़ रूपये लगा रखे हैं.
बात की जाए मालदीव की तो चीन ने वहां के 16 द्वीपों को लीज पर ले रखा है. इस तरह वो हमारे सारे पड़ोसी देशों को अपने पाले में करके महाशक्ति बनने का सपना बुन रहा है.
The post इस नीति के तहत भारत को चारों ओर से घेर रहा है चीन appeared first on AKHBAAR TIMES.