मणिपुर में बीजेपी सरकार संकट में, 3 बीजेपी विधायकों ने थामा कांग्रेस का हाथ, 6 अन्य ने..

Share and Spread the love

image credit-twiterमणिपुर में हुई एक अप्रत्याशित घटना के बाद बीजेपी नेतृत्व के ऊपर चुनौती खड़ी हो गई है. पार्टी के तीन विधायकों ने बुधवार को इस्तीफा देते हुए कांग्रेस को ज्वाइन कर लिया है तो वहीं सहयोगी दलों और निर्दलीय समेत कुल 6 अन्य विधायकों ने भी सरकार से समर्थन वापस ले लिया है.
उधर राज्यसभा की एक सीट के लिए होने वाले चुनाव में बीजेपी सरकार की मुसीबत बढ़ गई है. मणिपुर में सहयोगी दल नेशनल पीपुल्स पार्टी ने बीजेपी सरकार से समर्थन वापस ले लिया है. सरकार में शामिल एनपीपी के तीनों मंत्रियों के इस्तीफा देने के साथ पार्टी के सभी चारों विधायकों ने सरकार से समर्थन वापस ले लिया है.
Image credit- social mediaइसी तरह तृणमूल के एक और निर्दलीय विधायक ने भी समर्थन की घोषणा की है. इस प्रकार देखा जाए तो कुल नौ विधायकों ने सरकार से समर्थन वापस लेने की घोषणा कर दी है. मणिपुर की 60 सदस्यों वाली विधानसभा में इस समय कुल 59 विधायक हैं, दरअसल कांग्रेस से बीजेपी में जाने पर श्याम कुमार सिंह नामक एक विधायक अयोग्य घोषित कर दिए गए. बीजेपी के तीन विधायकों के जुड़ने के बाद कांग्रेस का दावा है कि उसके पास 24 विधायक हो गए हैं.
गौरतलब है कि साल 2017 के चुनावों के बाद मणिपुर में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति सामने आई थी. 28 विधायकों के साथ कांग्रेस राज्य में एक नंबर की पार्टी थी. जबकि बीजेपी के पास 21 विधायक थे, लेकिन बाद में बीजेपी ने सभी गैर कांग्रेस विधायकों को साथ में लेकर सरकार बनाने में सफल रही थी.

बीजेपी ने नागा पीपु्ल् फ्रंट के 4, एनपीपी के 4 और टीएमसी के 1 और एलजेपी के 1 विधायक के सहयोग से सूबे में सरकार बनाई थी. इसके बाद राज्यपाल ने बीजेपी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था, इस दौरान बीजेपी सरकार बनाने में सफल हो गई थी. इसके बाद 7 और कांग्रेस विधायकों ने दलबदल करते हुए बीजेपी का दामम थाम लिया था. जिससे एनडीए को 40 विधायकों का समर्थन हासिल हो गया, लेकिन अब बीजेपी सरकार से नौ विधायकों ने समर्थन वापस ले लिया है जिससे बीजेपी सरकार की मुश्किलें बढ़ती हुई दिखाई दे रही है.
The post मणिपुर में बीजेपी सरकार संकट में, 3 बीजेपी विधायकों ने थामा कांग्रेस का हाथ, 6 अन्य ने.. appeared first on AKHBAAR TIMES.