संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत एक बार फिर अस्थायी सदस्य चुना गया

Share and Spread the love

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत गुरुवार को गैर-स्थायी सदस्य के तौर पर निर्विरोध चुना गया है. एशिया-प्रशांत श्रेणी की सीट से भारत आठवीं बार गैर-स्थायी सदस्य चुना गया है. अब बहुपक्षीय प्रणालियों में सुधार के लक्ष्य के साथ भारत इस कार्यकाल में बेहतर उपयोग करके स्थायी सीट की और अग्रसर हो सकेगा.
भारत संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों के एशिया-प्रशांत समूह का समर्थन पाने वाला एक मात्र उम्मीदवार था. इस मुकाबले में कोई देश नही आया.
15 सदस्यीय परिषद में दस अस्थायी सीटें हैं. जिसमें से एक सीट पर भारत का चुनाव हुआ है. हालांकि इसके लिए कुछ राजनयिकों ने काफी आंतरिक प्रयास किए. अब भारत को उम्मीद है कि विस्तारित सुरक्षा परिषद में एक स्थायी सीट के लिए अपनी दावेदारी को आगे बढ़ाने के लिए वह अपने आठवें कार्यकाल का उपयोग करेगा.
नए सदस्य के लिए दो तिहाही वोट की जरूरत होती है. यानि सभी 193 देशों के वोटों के मुताबिक 128 वोट की जरूरत. सुरक्षा परिषद में वीटो-अधिकार वाले पांच बड़े देश हैं, ब्रिटेन, चीन, फ़्रांस, रूस और अमेरिका. 10 गैर-स्थायी सदस्य हैं. भारत की उम्मीदवारी का पिछले साल एशिया प्रशांत ग्रुपिंग के 55 सदस्यों ने सर्वसम्मति से अनुमोदन किया था.

Hearty congratulations to India’s successful election to the
UN Security Council. The United States looks forward to working with India for a more stable, secure, and prosperous world: Ken Juster, US Ambassador to India pic.twitter.com/3vZew4CH8q
— ANI (@ANI) June 18, 2020

भारत के अस्थायी सदस्य चुने जाने पर अमेरिका के एम्बेसडर केन जस्टर ने कहा कि संयुक्त सुरक्षा परिषद के चुनाव में सफलता के लिए भारत को दिल से बधाई. अमेरिका भारत के साथ मिलकर एक सुरक्षित और समृद्ध दुनिया की ओर काम करने की ओर देखता है.
The post संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत एक बार फिर अस्थायी सदस्य चुना गया appeared first on AKHBAAR TIMES.