कल होंगे राज्यसभा चुनाव, मध्य प्रदेश में इन दिग्गजों की साख दांव पर

Share and Spread the love

देश में 8 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर कल मतदान होगा. कांग्रेस पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के कई बड़े नाम दांव पर लगे हैं. दोनों ही पार्टियां अपने प्रत्याशियों को जिताने की हर संभव कोशिश कर रही हैं. बीजेपी ने मध्य प्रदेश और गुजरात में कांग्रेस का समीकरण बिगाड़ा है. जबकि कांग्रेस ने मणिपुर में बीजेपी के गणित को फेल किया है.
मध्य प्रदेश में तीन राज्यसभा सीटों पर चार प्रत्याशी मैदान में हैं. दो प्रत्याशी बीजेपी के हैं और दो कांग्रेस के. बीजेपी के दोनों प्रत्याशियों की राह आसान नजर आ रही है. जबकि कांग्रेस के एक प्रत्याशी की.
बीजेपी से ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी उम्मीदवार हैं. जबकि कांग्रेस से दिग्विजय सिंह और फूल सिंह बरैया की प्रतिष्ठा दांव पर है. कांग्रेस विधायकों के बगावत की वजह से पार्टी के दो सीट जीतने का समीकरण गड़बड़ाया है.
क्या हैं समीकरण?
राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए प्रथम वरीयता में 52 मतों की जरूरत है. मौजूदा समय में विधानसभा में बीजेपी के पास 107 विधायक हैं. कांग्रेस के विधायकों की संख्या 92 है. बसपा के पास 2 विधायक हैं. एक सपा के पास है और 4 निर्दलीय हैं. जबकि 24 सीटें रिक्त हैं.
बुधवार को शिवराज सिंह की डिनर पार्टी में बसपा और सपा व निर्दलीय विधायक नजर आए. जिससे बीजेपी की राह दोनों सीटों पर जीतने की आसान नजर आ रही हैं.
The post कल होंगे राज्यसभा चुनाव, मध्य प्रदेश में इन दिग्गजों की साख दांव पर appeared first on AKHBAAR TIMES.