आसमान से गिरी रहस्यमय धातु, बजन करीब पौने तीन किलो

Share and Spread the love

राजस्थान के जालौर जिले के संचौर चरखी गायत्री कॉलेज के पास तेज धमाके के साथ आसमान से एक धातु जमीन पर गिरी. यह करीब एक फुट तक जमीन में धंस गयी. इस धमाके की आवाज करीब 2 किमी तक सुनाई दी. यह एक उल्का पिंड है. जांचने के बाद अब बताया जा रहा है कि इसकी कीमत करोड़ों में हो सकती है.
आसमान से जमीन पर धातु गिरने की सूचना जब उपखंड अधिकारी भूपेन्द्र यादव को मिली तो वह मौके पर पहुंचे. यह शुक्रवार को हुआ है. धातु की सूचना एक्सपर्ट को दी गयी. जिसके बाद एक्सपर्ट की टीम मौके पर पहुंची और धातु को कब्जे में लेकर जांच की गयी जिसमें आसमान से गिरी इस धातु का वजन 2 किलो 788 ग्राम निकला.

जांच में सामने आया कि इसकी सतह में धातु की मात्रा प्लेटिनम 0.05 ग्राम, नायोबियम 0.01 ग्राम, जर्मेनियम 0.02 ग्राम, आयरन 85.86 ग्राम, कैडिमियम की मात्रा 0.01 ग्राम, निकिल 10.23 ग्राम पाई गयी है. जिसका कुल वजन 2.788 किलोग्राम है.
कंप्यूटर टेस्टिंग के निदेशक शैतानसिंह करोला ने बताया कि उल्का पिंड की जंक में सतह से 5-6 धातुओं के बारे में पता चला है. जिसमें प्लेटिनम सबसे महंगी है. प्लेटिनम का 5-6 हजार रूपये प्रतिग्राम होती है. उन्होंने कहा कि यदि इसी तरह अंडर भी मेटेरियल मिलता है तो इसकी कीमत करोड़ो रूपये में हो सकती है.
The post आसमान से गिरी रहस्यमय धातु, बजन करीब पौने तीन किलो appeared first on AKHBAAR TIMES.