रविवार 21 जून को पड़ेगा सूर्यग्रहण, जानें कब लगेगा सूतक और किन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

Share and Spread the love

रविवार 21 जून को साल का पहला सूर्यग्रहण पड़ेगा. भारतीय समयानुसार सुबह 10 बजकर 15 मिनट पर ग्रहण लगेगा जो दोपहर 3 बजकर 4 मिनट पर समाप्त होगा. भारत के अलावा ये कई अन्य देशों में भी देखा जा सकेगा. सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से देखने का प्रयास कतई न करें.
ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक ग्रहण का सूतक 9 घंटे 12 मिनट पहले यानि की शनिवार रात 10 बजकर 14 मिनट से शुरू हो जाएगा. सूतक काल में पूजा पाठ या कोई शुभ कार्य नहीं किया जाता. मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं.

सूर्यग्रहण को नंगी आंखों से देखना नकसानदायक हो सकता है इसलिए अगर आपको इसे देखना है तो फिल्टर वाले विशेष चश्में से ही इसे देखें. ज्योतिषी बता रहे हैं कि सूर्य ग्रहण का सबसे ज्यादा प्रभाव मिथुन राशि पर पड़ेगा. उन्हें कष्ट सहने पड़ सकते हैं. हालांकि उन्होंने ये भी कहा है कि मंत्रों का जाप करके आप इससे बच भी सकते हैं.
वृष, कर्क, तुला, वृश्चिक, धनु, कुंभ और मीन राशि वालों के लिए ये अशुभ रहेगा, वहीं मेष, मकर, कन्या और सिंह राशि वालों के लिए ये सामान्य रहेगा. सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है. ये तब होता है जब सूर्य और प्रथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है. इससे सूर्य की किरणें धरती तक नहीं पहुंच पाती.
The post रविवार 21 जून को पड़ेगा सूर्यग्रहण, जानें कब लगेगा सूतक और किन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव appeared first on AKHBAAR TIMES.