भारत को बड़ा झटका देने की तैयारी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ले सकते हैं ये बड़ा फैसला

Share and Spread the love

कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर के देश आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं. ऐसे में अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने नागरिकों की नौकरी बचाने के लिए भारत को बड़ा झटका दे सकते हैं. माना जा रहा है कि राष्ट्रपति ट्रंप एच1 बी, एल 1(L-1)समेत अन्य वीजा को निलंबित करने के आदेश पर जल्द ही हस्ताक्षर कर सकते हैं.
ट्रंप के इस फैसले के पीछे कोरोना वायरस से पैदा हुई बेरोजगारी प्रमुख कारण है. अमेरिका को कोरोना वायरस ने बुरी तरह प्रभावित किया है. जिसके कारण वहां लाखों की नौकरी जा चुकी है.
H-1B वीजा के निलंबन से प्रभावित होने वाले देशों में भारत प्रमुख देशों में हैं, क्योंकि भारतीय सूचना प्रोद्योगिकी पेशेवर इस वीजी की सबसे ज्यादा मांग करने वाले देशों में से एक है. ये वीजा अमेरिकी कंपनियों को विदेशी कर्मचारियों की नियुक्ति करने की सुविधा देता है.

एनपीआर न्यूज के मुताबिक इस साल के अंत तक एच-1बी, एल-1 और अन्य अस्थायी कार्य वीजा निलंबित करने के आदेश पर राष्ट्रपति ट्रंप के हस्ताक्षर करने की उम्मीद है.
गौरतलब है कि एच-1 बी वर्क वीजा भारतीय कंपनियों के अमेरिकी परिचालन के साथ अमेरिका में काम करने के इच्छुक भारतीय में काफी लोकप्रिय है. अमेरिकी सरकार ने हर साल एच-1 बी वीजा को 85,000 तक सीमित कर दिया है. जिसमें से लगभग 70 फीसदी भारतीयों को जाता है.
The post भारत को बड़ा झटका देने की तैयारी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ले सकते हैं ये बड़ा फैसला appeared first on AKHBAAR TIMES.