‘पढाई नहीं तो फीस नहीं’ की मांग पर समाजवादी छात्रसभा का लखनऊ में जोरदार प्रर्दशन, कई कार्यकर्ता गिरफ्तार

Share and Spread the love

IMAGE CREDIT-SOCIAL MEDIAपढ़ाई नहीं तो फीस नहीं, और परीक्षा भी नहीं‘ की मांग को लेकर समाजवादी छात्रसभा के नौजवानों ने हजरतगंज, लखनऊ स्थित गांधी जी की प्रतिमा पर आज जोरदार प्रदर्शन किया. समाजवादी छात्रसभा के निवर्तमान प्रदेश अध्यक्ष  दिग्विजय सिंह ‘देव‘ सहित बड़ी संख्या में नौजवानों को पुलिस ने बलपूर्वक प्रदर्शन से रोका और उन्हें गिरफ्तार कर लिया.
भाजपा सरकार की छात्र-युवा विरोधी नीतियों के चलते प्रदेश में व्यापक असंतोष है समाजवादी छात्रसभा दो सप्ताह पूर्व छात्रों की मांग को लेकर एडीएम के माध्यम से महामहिम राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री जी को सम्बोधित ज्ञापन दे चुकी थी.सरकार के नैा सुनने पर आज प्रदर्शन किया गया.
image credit-social mediaपुलिस द्वारा बल प्रयोग कर जबरन गिरफ्तार किए जाने के पूर्व दिग्विजय सिंह देव ने मुख्यमंत्री जी को सम्बोधित ज्ञापन भी दिया, जिसमें कहा गया है कि कोरोना संकट और लाॅकडाउन के चलते शिक्षण संस्थाएं बंद रहीं. समाजवादी छात्र सभा की मांग है कि छात्र-छात्राओं की सभी प्रकार की फीस माफ की जाए। छात्रावास के कमरों के किराये का भुगतान सरकार करे। बिना परीक्षा अगली कक्षा में छात्र-छात्राओं को प्रोन्नति दी जाए तथा सन् 2020-21 के सत्र में प्रवेश लेने वाले छात्रों को शुल्क में विशेष छूट दी जाए.
समाजवादी छात्रसभा के निवर्तमान अध्यक्ष श्री देव ने कहा कि भाजपा सरकार ने शिक्षण संस्थाओं को परीक्षा की तिथियां घोषित करने के निर्देश दिए थे, लखनऊ विश्वविद्यालय ने तिथियां घोषित कर दी हैं. अभी दो दिन पहले विश्वविद्यालय के एक शिक्षक को कोरोना संक्रमित पाया गया. ऐसे में परीक्षाओं के संचालन का निर्णय संवेदनशून्य एवं अमानवीय है. छात्र इसके विरोध में है.

मुख्यमंत्री जी को सम्बोधित ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि कोरोना संकट में शिक्षण संस्थान बंद रहे हैं. आर्थिक एवं सामाजिक जीवन अस्तव्यस्त हुआ है प्रारम्भिक कक्षाओं से लेकर उच्चस्तर तक की कक्षाओं का संचालन बंद रहा है। लाखों छात्र घरों में बंद है. आनलाइन शिक्षण तकनीकी कठिनाइयों के चलते उपयोगी नहीं है.
प्रदेश में कोरोना महामारी का प्रकोप घटने के बजाय बढ़ रहा है. छात्र-छात्राएं अपने भविष्य को लेकर चिंतित है. समाजवादी छात्रसभा ने इस सम्बंध में पोस्टकोर्ड अभियान भी चलाया था.
प्रदर्शन के दौरान महेंद्र यादव, कांची सिंह, प्रियंका इंसान, अनिल यादव मास्टर, हर्ष वशिष्ठ, सुमित पाल, सुब्रत अवस्थी, अमर सिंह, यादव, सोमिल सिंह, परवेज आलम, शिवम, अश्विनी वर्मा सहित तमाम छात्र-छात्राओं ने प्रदर्शन में भाग लिया और गिरफ्तारी दी.
The post ‘पढाई नहीं तो फीस नहीं’ की मांग पर समाजवादी छात्रसभा का लखनऊ में जोरदार प्रर्दशन, कई कार्यकर्ता गिरफ्तार appeared first on AKHBAAR TIMES.