मॉस्को में राजनाथ सिंह, आज आमने-सामने होंगे भारत-चीन के विदेश मंत्री

Share and Spread the love

भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा पर जारी तनाव के बीच सोमवार को भारत और चीन के बीच उच्च सैन्य कमांडरों के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थिति को लेकर चर्चा हुई. इस बीच सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मॉस्को पहुंच गए. उनका यह तीन दिवसीय दौरा है.
विदेश मंत्री एस जयशंकर मंगलवार को रूस, भारत और चीन के विदेश मंत्रियों की एक आभासी बैठक में शामिल होंगे. सीमा पर जारी तनाव के बीच यह पहली बार होगा जब विदेश मंत्री चीनी विदेश मंत्री वांग यी के आमने-सामने होंगे.
मॉस्को जाने से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने एक ट्वीट में कहा था कि तीन दिनों के दौरा पर मॉस्कों जा रहा हूँ. रूस की यात्रा से मुझे भारत-रूस रक्षा और रणनीति साझेदारी को और गहरा करने के तरीकों पर बातचीत करने का अवसर मिलेगा. मैं मॉस्कों में 75वें विक्टरी डे परेड में बी सामिल होऊंगा.
चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंगहे भी 24 जून को मॉस्कों में होने वाली सैन्य परेड में शामिल हो सकते हैं. रसिया इस परेड को द्वितीय विश्व युद्ध में नाजी जर्मनी पर सोवियत संघ को मिली जीत की ख़ुशी के रूप में मनाता है. इस साल 75वीं वर्षगाठं मनाई जा रही है. परेड में अन्य देशों की सेनाओं के साथ भारतीय और चीनी सैनिक भी हिस्सा ले रहे हैं.
माना जा रहा है कि राजनाथ सिंह की रूस के रक्षा के उच्च अधिकारीयों से मुलाकात होगी और आने वाले महीनों में रक्षा उपकरों की आपूर्ति पर समीक्षा करेंगे.
The post मॉस्को में राजनाथ सिंह, आज आमने-सामने होंगे भारत-चीन के विदेश मंत्री appeared first on AKHBAAR TIMES.