मन की बात में बोले पीएम मोदी- भारत आंख में आंख डालकर देखना और जवाब देना जनता है

Share and Spread the love

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात में जनता को संबोधित किया. हर बार की तरह इस बार भी उन्होंने अपने इस कार्यक्रम में अलग-अलग क्षेत्रों का जिक्र किया. कोरोना से लेकर वह सीमा पर जारी तनाव पर बोले. लद्दाख में शहीद हुए जवानों को लेकर उन्होंने कहा कि उनके शौर्य को पूरा देश नमन कर रहा है, श्रद्धांजलि दे रहा है. पूरा देश कृतज्ञ है, उनके सामने नत-मस्तक है.
उन्होंने कहा कि लद्दाख में भारत की भूमि पर आँख उठाकर देखने वालों को, करार जवाब मिला है. भारत, मित्रता निभाना जानता है, तो आंख में आंख डालकर देखना और उचित जवाब देना भी जनता है. दुनिया ने भी देखा कि सीमा और संप्रभुता की रक्षा के लिए भारत की प्रतिबद्धता.
उन्होंने कहा कि भारत ने जिस तरह मुश्किल समय में दुनिया की मदद की, उसने आज शांति और विकास में भारत की भूमिका को और मजबूत किया है. दुनिया ने भारत की विश्व बंधुत्व की भावना को भी महसूस किया है. आगे उन्होंने कहा कि भारत में जहां एक तरफ बड़े-बड़े संकट आते गए, वहीं सभी बाधाओं को दूर करते हुए अनेकों-अनेक सृजन भी हुए. नए साहित्य रचे गए, नए अनुसंधान हुए, नए सिद्धांत गड़े गए.
उन्होंने हाल में आए तूफ़ान का जिक्र किया. पीएम ने कहा कि देश के पूर्वी छोर पर साइक्लोन अम्फान आया, तो पश्चिमी छोर पर साइक्लोन निसर्ग आया. कितने ही राज्यों में हमारे किसान भाई-बहन टिड्डी दल के हमले से परेशान हैं और कुछ नहीं, तो देश के कई हिस्सों में छोटे-छोटे भूकंप रुकने का ही नाम नहीं ले रहे.
कहा कि कृषि क्षेत्र को देखें, तो यहाँ भी बहुत सारी चीजें लॉकडाउन में फंसी थी. इस सेक्टर को भी अब अनलॉक कर दिया गया है. इससे जहां एक तरफ किसानों को अपनी फसल कहीं पर भी, किसी को भी बेचने की आजादी मिली है.
आत्मनिर्भर को लेकर उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक नागरिक के तौर पर हम सबका संकल्प, समर्पण और सहयोग बहुत जरुरी है. आप लोकल खरीदेंगे, लोकल के लिए वोकल होंगे. ये भी एक तरह से देश की सेवा ही है.
The post मन की बात में बोले पीएम मोदी- भारत आंख में आंख डालकर देखना और जवाब देना जनता है appeared first on AKHBAAR TIMES.