चीन के बाद नेपाल से सीमा विवाद पर अखिलेश ने उठाए सवाल, कहा सरकार स्पष्ट करे नीति

Share and Spread the love

भारत के पड़ोसी देश इस समय उसकी परेशानियों को लगातार बढ़ा रहे हैं. चीन के बाद अब नेपाल के बदले रूख से मोदी सरकार की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं. पाकिस्तान से तो वैसे भी हमारे संबंध ठीक नहीं रहते. विपक्ष इसे सरकार की विदेश नीतियों की नाकामी बता रहा है.
समाजवादी पार्टी के मुखिया और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने चीन के बाद अब नेपाल द्वारा की जा रही हरकतों को लेकर सरकार से सवाल पूछा है.
अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा सरकार ‘भारत-नेपाल सीमा’ पर बढ़ रहे तनाव व चीन की अप्रत्यक्ष दख़लंदाज़ी के बारे में तुरंत स्थिति साफ़ करे. नेपाल से हमारे सदियों पुराने मधुर संबंध रहे हैं, ऐसे में बिगड़ते हालातों के बीच वो स्पष्ट करे कि सरकार की कौन सी नीतियों की विफलताओं की वजह से ये परिस्थिति जन्मी है.

बता दें कि नेपाल ने पहली बार भारत सीमा पर सेना उतरी है और अब वो नदी के बहाव को भी रोक रहा है. हाल में नेपाल ने बिहार की सीमा पर कोरोना के लिए बने क्वारंटीन सेंटर में सेना को ठिकाना दिया है.
नेपाल सीमा से सटे इलाकों में भारत द्वारा किए गए कामों को भी नेपाल ने रूकवा दिया है. इससे पहले नेपाल ने भारत के कालापानी, लिपुलेख और लिम्बियापुरा क्षेत्र को अपना बताते हुए विवादित नक्शे को संसद से मंजूरी दे दी.
The post चीन के बाद नेपाल से सीमा विवाद पर अखिलेश ने उठाए सवाल, कहा सरकार स्पष्ट करे नीति appeared first on AKHBAAR TIMES.