अनलॉक-2 की गाइडलाइन्स जारी, जानें कहां मिलेगी छूट और कहां रहेगी सख्ती

Share and Spread the love

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन 25 मार्च से लगाया गया था. अब इसके खोलने की शुरुआत हो चुकी है. अनलॉक-2 की गाइडलाइन्स को केन्द्रीय गृह मंत्रलाय ने जारी किया है. यह नयी गाइडलाइन्स 1 जुलाई से लागू होंगी. अनलॉक-1 की अवधि 30 जून यानि आज समाप्त हो रही है. कन्टेनमेंट जोन में सख्ती रहेगी. बाकी इलाकों में छूट दी जाएगी.
जो क्षेत्र कन्टेनमेंट जोन में नहीं आते वहां सीमित संख्या में घरेलू उड़ान और यात्री ट्रेन की अनुमति मिली है. वंदे भारत मिशन के तहत सीमित तरीके से यात्रियों की अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की अनुमति मिली है.
नाईट कर्फ्यू के समय को बदला गया है. अब यह रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक होगा. दुकानों में 5 से ज्यादा लोग जुट सकते हैं. लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा. 15 जुलाई से केंद्र और राज्य सरकारों के ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में कामकाग शुरू हो सकेगा.
अलग-अलग प्रदेश सरकारों से मिले सुझाव के बाद स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थान को 31 जुलाई तक बंद रखने का फैसला किया गया है.
औद्योगिक यूनिट, राष्ट्रीय और प्रादेशिक हाईवे पर लोगों की आवाजाही और माल ढुलाई, कारगो के लोडिंग और अनलोडिंग, बस ट्रेन, प्लेन से उतरने के बाद लोगों को अपने गंतव्य की ओर जाने को लेकर भी रात्रि कर्फ्यू में छूट मिली है.
वहीं जो अभी भी बंद रहेंगे वह हैं, मेट्रो, सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थियटर, बार, ऑडीटोरियम, असेम्बली हॉल बंद रहेंगे. जबकि कन्टेमेंट जोन में पहले की तरह ही सख्ती जारी रहेगी.
The post अनलॉक-2 की गाइडलाइन्स जारी, जानें कहां मिलेगी छूट और कहां रहेगी सख्ती appeared first on AKHBAAR TIMES.