ऐप्स बैन पर चीन की आई प्रतिक्रिया, कहा- होगा काफी नुकसान, ट्रेड वॉर की चेतावनी

Share and Spread the love

भारत सरकार ने 59 चीनी मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया है. केंद्र सरकार द्वारा यह फैसला ऐसे वक्त लिया गया जब चीनी उत्पाद को लेकर देश में विरोध जताया जा रहा है. ऐप्स बैन पर चीन की ओर से तीखी प्रतिक्रिया आई है. चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के नियंत्रण वाले अखबार ग्लोबल टाइम्स में कहा गया है कि भारत के इस कदम से भारत-चीन के साथ ट्रेड वॉर को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.
अखबार ने साल 2017 के डोकलाम विवाद का जिक्र करते हुए का है कि बीते कई सालों के दौरान कभी-कभी चीन-भारत सीमा पर कुछ विवाद हुए हैं. लेकिन व्यापर युद्ध दोनों देशों के लिए असमान्य होगा. कहा कि 2017 के डोकलाम विवाद के दौरान भी भारत का आर्थिक नुकसान सीमित रहा था क्योंकि संकट के बाद द्विपक्षीय व्यापर जल्द ही शुरू हो गया था.
अखबार में लिखा गया कि चीनी कंपनियों के ऐप्स बैन से होने वाले नुकसान से इनकार नहीं किया जा सकता है, लेकिन बड़ी तस्वीर में यह साफ़ है कि भारत इस स्थिति में नहीं है कि वह चीन की विशाल इकोनॉमी को नुकसान पहुंचा पाए.

आगे कहा गया कि चीन, भारत सरकार के साथ शांति का प्रयास कर रहा था, जिससे द्विपक्षीय आर्थिक और व्यापारिक समझौतों को सुरक्षित किया जा सके. जिसका लाभ दोनों देशों को होता, अब ऐसा लगता है कि मोदी सरकार भारतीयों के बीच बढ़ते राष्ट्रवाद को रोकने में नाकाम रही है.
अखबार का कहना है कि ऐप्स बैन का फैसला मोदी सरकार ने राष्ट्रवाद के दबाव में आकर लिया है. अगर भारत सरकार राष्ट्रवादी भावना को बढ़ावा देती रही तो भारत को डोकलाम संकट से भी अधिक नुकसान झेलना होगा.
The post ऐप्स बैन पर चीन की आई प्रतिक्रिया, कहा- होगा काफी नुकसान, ट्रेड वॉर की चेतावनी appeared first on AKHBAAR TIMES.