बिहार, राजस्थान असम के प्रदेश अध्यक्षों को बदलने का विचार कर रही कांग्रेस, इन नामों की चर्चा तेज

Share and Spread the love

कांग्रेस में विगत फरवरी के महीने से कई राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष बदलने पर विचार किया जा रहा है लेकिन मार्च में देशभर में उपजे कोरोना संकट के कारण सभी गतिविधियों पर रोक लग गई. अब एक बार फिर कांग्रेस में संगठन के स्तर पर बदलाव की बात हो रही है. वैसे तो अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में भी बदलाव होने हैं. लेकिन अभी बात सिर्फ तीन राज्यों में बदलाव की हो रही है.
आलाकमान राजस्थान, बिहार और असम के प्रदेश अध्यक्षों को बदलना चाहता है. इन तीन राज्यों में से बिहार में इसी साल और अमस में 2021 अप्रैल के मध्य में चुनाव होने वाले हैं. राजस्थान में प्रदेश के मुख्यमंत्री के उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दोनों के पद पर सचिन पायलट के पास है.
सचिन पायलट को साल 2014 में राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष बनाया गया था. उस वक्त युवा चेहरों को कई राज्यों की जिम्मेदारी सौंपी गई थी.

2018 में विधानसभा चुनाव हुए और कांग्रेस की सरकार बनी तो सचिन पायलट भी मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदारों में से थे. लेकिन कांग्रेस आलाकमान ने पार्टी के पुराने नेता अशोक गहलोत को ही राज्य की मुख्यमंत्री बनाया. हालांकि अशोक गहलोत और सचिन पायलट के किसी से संबंध छिपे नहीं हैं. लेकिन अब 6 साल से अधिक पायलट के अध्यक्ष रहने के बाद राजस्थान में नया अध्यक्ष बनाने जा रही है.
वहीं दूसरे राज्य बिहार की बात की जाए तो वो है बिहार जहां पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के रुप में मदन मोहन झा कांग्रेस अध्यक्ष हैं लेकिन अब विधानसभा चुनाव के ठीक पहले एक बार फिर से राज्य में बदलाव की शुरुआत हो चुकी है, ऐसे में बिहार के लिए इन चार नामों की चर्चा तेज होती हुई दिखाई दे रही है. चार नामों को लेकर जिन पर चर्चा हो रही है वो हैं तारिक अनवर, प्रेमचंद्र मिश्रा. अखिलेश सिंह, अनिल शर्मा
The post बिहार, राजस्थान असम के प्रदेश अध्यक्षों को बदलने का विचार कर रही कांग्रेस, इन नामों की चर्चा तेज appeared first on AKHBAAR TIMES.