चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, ये मतदाता करेंगे बैलेट पेपर से मतदान

Share and Spread the love

कोरोना महामारी का प्रसार लगातार बढ़ रहा है. बढ़ते संक्रमण और आगामी चुनाव को देखते हुए चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लिया है. महामारी को देखते हुए चुनाव आयोग ने 65 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों और कोरोना संक्रमित या होम क्वारंटाइन में रहने वाले लोगों को पोस्टल बैलेट द्वारा अपने मताधिकार के प्रयोग की अनुमति दी है.
आगामी बिहार विधानसभा चुनाव, मध्य प्रदेश और गुजरात में होने वाले उपचुनाव के मद्देनजर यह एक अहम फैसला है. चुनाव आयोग की सिफारिश पर चुनाव संचालन से जुड़े नियमों में संशोधन किया गया है.
विधि और न्याय मंत्रलाय की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि निर्वाचन आयोग के परामर्श के बाद निर्वाचन संचालन नियम 1961 में संशोधन करते हुए नए नियमों का संक्षिप्त नाम निर्वाचनों का संशोधन नियम 2022 करार दिया गया है.
अब ये व्यवस्था की गयी है कि 65 साल या इससे अधिक उम्र के लोग पोस्टल बैलेट का इस्तेमाल कर पाएंगे. इसके अलावा कोरोना संक्रमित और होम क्वारंटाइन में रह रहे लोग भी इस प्रकार से अपने मत का इस्तेमाल कर पाएंगे. लेकिन होम क्वारंटाइन में रह रहे लोग तभी पोस्टल बैलेट का इस्तेमाल कर पाएंगे जब सक्षम अधिकारी से प्रमाणित रिपोर्ट पेश करेंगे.
बिहार में विधानसभा चुनाव नवम्बर में होने हैं. जबकि इस बीक मध्य परदेस और गुजरात में रिक्त विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं.
The post चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, ये मतदाता करेंगे बैलेट पेपर से मतदान appeared first on AKHBAAR TIMES.