भारत ने बना ली कोरोना वायरस की वैक्सीन, 15 अगस्त को हो सकती है लांच

Share and Spread the love

कोरोना वायरस महामारी से इस वक्त पूरी दुनिया जूझ रही है. विशेषज्ञ इस वायरस की वैक्सीन बनाने में लगे हैं. सामान्य तौर पर एक वैक्सीन को बनाने में कई साल लग जाते हैं, लेकिन कोरोना वायरस महामारी में इसे जल्द से जल्द तैयार करने की कोशिश की जा रही है. इस बीच खबर है कि भारत 15 अगस्त को कोरोना वैक्सीन लांच कर सकता है.
इस वैक्सीन को इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च ने हैदराबाद की भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ मिलकर तैयार किया गया है. इसे BBV152 कोविड वैक्सीन नाम दिया गया है. यह पूरी तरह स्वदेशी है.

आईसीएमआर के एक्सपर्ट ने बताया कि कोरोना वायरस की वैक्सीन को क्लीनिकल ट्रायल के बाद 15 अगस्त को लांच किया जा सकता है. आईसीएमआर ने भारत बायोटेक को लिखे पत्र में कहा है कि स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल फ़ास्ट ट्रैक मोड़ में किया जाए जिससे 15 अगस्त तक क्लीनिकल ट्रायल के रिपोर्ट को लांच कर दिया जाए.
भारत बायोटेक का प्लांट, एशिया-पैसेफिक के सबसे बड़े फार्मास्यूटिकल मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट्स में से एक है. इसकी नींव 1996 में भारतीय वैज्ञानिक डॉ. कृष्णा एल्ला द्वारा रखी गयी थी. वैक्सीन बनाना भारत बायोटेक की खासियत है. डॉ. कृष्णा इसी इरादे के साथ अमेरिका से लौटे थे कि भारत में इनोवेटिव वैक्सीन्स बनायेंगे.
The post भारत ने बना ली कोरोना वायरस की वैक्सीन, 15 अगस्त को हो सकती है लांच appeared first on AKHBAAR TIMES.