NSA अजीत डोभाल और चीनी विदेश मंत्री के बीच हुई बातचीत, इस पर बनी सहमति

Share and Spread the love

लद्दाख में सीमा पर जारी तनातनी के बीच एनएसए अजीत डोभाल और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच बातचीत हुई है. दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच 5 जुलाई को बात हुई. इस दौरान लद्दाख में हुए घटनाक्रम पर विस्तारपूर्वक चर्चा हुई. सीमा पर कैसे शांति बहाल की जाए चर्चा में इसी पर जोर रहा.
सेनाओं को पीछे हटाने पर भी सहमति बनी है. विदेश मंत्रलाय की ओर से बताया गया कि दोनों देशों के बीच इस बात पर सहमति बनी है कि सीमा मसले पर दो विशेष प्रतिनिधि अपनी चर्चा जारी रखेंगे.
मंत्रालय ने बताया कि टेलीफोन पर हुई वार्ता में डोभाल और वांग ने दोहराया कि एलएएसी पर यथास्थिति को बदलने के लिए कोई एकतरफा कार्रवाई नहीं होनी चाहिए. इस बात पर सहमति बनी कि द्विपक्षीय संबंधों में विकास के लिए शांति और स्थिरता की बहाली आवश्यक है.
इस पर भी सहमति जताई गयी कि शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए वास्तविक रेखा से सैनिक पूरी तरह पीछे हटना सुनिश्चित करना जरुरी है.
सोमवार को ऐसी खबर भी आई कि चीन ने अपने सैनिकों को गलवान नदी घाटी में कम से कम एक किलोमीटर पीछे हटाया है. बताया जा रहा है कि भारतीय जवान भी पीछे आ गए हैं. दोनों पक्षों के सैनिकों के बीच एक बफर जोन बना दिया गया है. सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि चीन ने गलवान नदी के इलाके से अपने अस्थायी टेंट हटा लिए हैं.
The post NSA अजीत डोभाल और चीनी विदेश मंत्री के बीच हुई बातचीत, इस पर बनी सहमति appeared first on AKHBAAR TIMES.