प्रधानमंत्री मोदी ने एशिया के सबसे बड़े सौर प्लांट का किया उद्घाटन

Share and Spread the love

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एशिया के सबसे बड़े सौर प्लांट का उद्घाटन किया है. शुक्रवार को उन्होंने मध्य प्रदेश के रीवा स्थित सौर प्लांट को देश को समर्पित किया. उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इसकी शुरुआत की. राज्य में शिवराज सरकार की वापसी के बाद पहली किसी बड़ी योजना की शुरुआत है.
मध्य प्रदेश के रीवा में 750 मेगावाट की सौर उर्जा परियोजना शुरू हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज रीवा में वाकई में इतिहास रच दिया है. रीवा की पहचान मां नर्मदा और सफ़ेद बाघ से रही है.

अब इसमें एशिया के सबसे बड़े सोलर पावर का नाम जुड़ा है. उन्होंने कहा कि यह प्लांट इस क्षेत्र को इस दशक में उर्जा का बहुत बड़ा केंद्र बनाने में मदद करेगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि इस सोलर प्लांट से न सिर्फ मध्य प्रदेश के लोगों, यहां के उद्योगों को बल्कि दिल्ली में मेट्रो रेल तक को इसका लाभ होगा.
इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अपने एक ट्वीट के जरिए जानकारी दी थी. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा था कि 10 जुलाई को सुबह 11 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश के रीवा में बने 750 मेगावाट की सौर परियोजना का उद्घाटन करूंगा. इस परियोजना से 2020 तक नवीकरणीय उर्जा क्षमता बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता को गति प्रदान करती है.
The post प्रधानमंत्री मोदी ने एशिया के सबसे बड़े सौर प्लांट का किया उद्घाटन appeared first on AKHBAAR TIMES.