दिल को चुभी एक ऐसी बात कि MBBS डॉक्टर से बन गयीं IAS अफसर

Share and Spread the love

जीवन में अगर कुछ ठान लिया जाए और पूरी सिद्दत के साथ उसकी ओर बढ़ा जाए तो शायद ही मंजिल तक पहुँचने से कोई रोक सके. कई बार जीवन में ऐसे पल भी आते हैं जब किसी की बात ऐसी चुभती है कि फिर वहां से जिदंगी ही बदल जाती है. कुछ ऐसा ही छत्तीसगढ़ की आईएएस अफसर प्रियंका शुक्ला के साथ हुआ.
एमबीबीएस डॉक्टर रह चुकी प्रियंका शुक्ला कविताएं भी लिखती हैं, डांस में भी वह पारंगत हैं. इसके अलावा वह अच्छी सिंगर और पेंटर भी हैं. लेकिन जब वह डॉक्टर थी तब एक पल ने उनकी जिदंगी बदल कर रख दी.
प्रियंका शुक्ला ने साल 2009 में लखनऊ के केजीएमयू से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की थी. इसके बाद वह लखनऊ में ही प्रैक्टिस करने लगीं. इस दौरान वह लखनऊ में झुग्गी-झोपड़ियों में चेकअप के करने के लिए गयीं.
यहां उन्होंने देखा कि एक महिला बच्चों को गंदा पानी पिला रही है. इस पर उन्होंने औरत से पूछा कि गन्दा पानी क्यों पी रहो हो. ये सुनते ही महिला ने जो जवाब दिया वह सुनकर प्रियंका चौंक गयीं.
उस औरत ने तपाक से जवाब देते हुए कहा कि तुम कोई कलेक्टर हो क्या? प्रियंका बताती हैं कि उस दिन उस औरत के शब्द भीतर तक चुभ गए. उस दिन ठान लिया कि अब आईएएस(IAS) ही बनना है. वह तैयारी में जुट गयीं. आखिरकार उन्होंने यूपीएससी(UPSC) की परीक्षा को क्लीअर कर सफलता हासिल की. साक्षरता के क्षेत्र में उनके अच्छे कामों के लिए राष्ट्रपति उन्हें पुरस्कार से सम्मानित भी कर चुके हैं.
The post दिल को चुभी एक ऐसी बात कि MBBS डॉक्टर से बन गयीं IAS अफसर appeared first on AKHBAAR TIMES.