विवादों के महारथी अमर सिंह कभी थे हर जगह फिट लेकिन अब किसी को याद नहीं!

Share and Spread the love

लगभग 65 साल के अमर सिंह का मानना है कि वो इस समय गंभीर रुप से बीमार हैं और वो इस समय जीवन की लड़ाई लड़ रहे हैं. उनके सियासी सफर की बात की जाए तो जिस हिसाब से वो राजनीति के ऊंचे मुकाम पर पहुंचे उतने ही जल्दी ही वो नीचे भी पहुंच गए.
सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के साथ राजनीति करने वाले अमर सिंह की एक समय समाजवादी पार्टी में तूती बोलती थी. लेकिन इस दौरान कई बार ऐसा भी समय आया कि उनको हाशिए पर ड़ाल दिया गया. लेकिन जैसे ही समाजवादी पार्टी की बागड़ोर अखिलेश यादव के हाथों में गई तो उन्हें सपा से किनारा करना पड़ा क्योंकि वो पार्टी में रहते हुए अपने आपको महत्वहीन समझने लगे थे.

कुछ सालों में उनको गंभीर बीमारियों ने भी लपेटे में ले रखा है, हालांकि राजनीति में ऊपर नीचे होने की स्टोरी तो आती रहती हैं. लेकिन समाजवादी पार्टी में आकर उन्हें जो सियासी ताकत मिली वो ताकत शायद ही किसी पार्टी में मिली हो. हालांकि एक बार उनको पार्टी से निकाला गया इसके बाद फिर वो सरकाए जा चुके हैं.
एक जमाना था जब समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव के वो खासमखास माने जाते थे. लेकिन पार्टी की बागडोर अखिलेश यादव के हाथों में जाने के बाद ही अमर को दूध में मक्खी की तरह बाहर का रास्ता दिखा दिया.हालांकि एक जमाना था जब मुलायम सिंह यादव के सिपाही के रुप में अमर सिंह काम करते थे.

पार्टी की तमाम गतिविधियों का दारोमदार उनके कंधों पर था. 90 के दशक में अमर सिंह को उत्तर प्रदेश में शुगर लाबी की असरदार नेता माना जाता था. इस समय ही वर्तमान सीएम मुलायम सिंह यादव के साथ नजदीकी बढ़ी. साल 1996 में वे समाजवादी पार्टी में शामिल हुए फिर जल्द ही उनको समाजवादी पार्टी का महासचिव बना दिया गया.
The post विवादों के महारथी अमर सिंह कभी थे हर जगह फिट लेकिन अब किसी को याद नहीं! appeared first on AKHBAAR TIMES.