विश्व युवा कौशल दिवस पर बोले पीएम मोदी- कौशल कालातीत है, समय के साथ बेहतर होता

Share and Spread the love

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर बुधवार को वीडियो संबोधन के जरिए लोगों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि कोरोना के इस संकट ने वर्ल्ड कल्चर के साथ ही नेचर ऑफ़ जॉब को भी बदलकर रख दिया है. लेकिन हमारे युवा हर दिन वक्त के साथ नए कौशल को सीख रहे हैं. कौशल की ताकत इंसान को कहां से कहां पहुंचा सकती है.
आज कौशल इंडिया मिशन की स्थापना के पांच साल भी पूरे हो रहे हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि कौशल अद्वितीय है यह आपको दूसरों से अलग बनाता है.
उन्होंने कहा कि लोग मुझसे पूछते हैं कि आज के दौर में व्यापार और बाजार इतनी तेजी से बदलते हैं कि समझ नहीं आता है कि प्रभावित कैसे रहा जाए. मैं इसका एक ही जवाब देता हूँ प्रभावी रहने का मन्त्र है, स्किल, रिस्किल और अपस्किल.
पीएम मोदी ने कहा कि कौशल की ताकत इंसान को कहां से कहां पहुंचा सकती है. साथियों, एक सफल व्यक्ति की बहुत बड़ी निशानी होती है कि वो अपने कौशल को बढ़ाने का कोई भी मौका जाने न दे.
उन्होंने कहा कि कौशल के प्रति अगर आप आकर्षण नहीं है. कुछ नया सीखने की ललक नहीं है तो जीवन ठहर जाता है. एक रुकावट महसूस होती है. वह अपने व्यक्तित्व को ही बोझ समझने लगता है. कौशल एक ऐसी चीज है जिसे हम खुद को उपहार देते हैं, जो अनुभव के साथ बढ़ता है. यह कालातीत है, समय के साथ बेहतर होता रहता है.
The post विश्व युवा कौशल दिवस पर बोले पीएम मोदी- कौशल कालातीत है, समय के साथ बेहतर होता appeared first on AKHBAAR TIMES.