सपा की मांग, कोरोना काल में मास्क, सैनिटाइजर और काढ़े जैसी जरूरी चीजों से हटे जीएसटी

Share and Spread the love

समाजवादी पार्टी व उत्तर प्रदेश प्रान्तीय व्यापार मण्डल के तत्वाधान में जिलाधिकारी कार्यालय कानपुर में एडीएम प्रशासन सुशीला श्रीवास्तव को सपा व्यापार सभा के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष व प्रान्तीय व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष अभिमन्यु गुप्ता व प्रान्तीय व्यापार मंडल के कानपुर नगर अध्यक्ष जितेंद्र जायसवाल ने प्रधानमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन देते हुए मास्क, सैनिटाइजर व काढ़े को जीएसटी मुक्त करने की मांग रखी.
उन्होंने कहा कि ये आपदा में मददगार हैं न की विलासता की वस्तुएं हैं. सपा समर्थित उत्तर प्रदेश प्रान्तीय व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष अभिमन्यु गुप्ता ने ज्ञापन में कहा की आपदा में अवसर देखने की बात कहकर मोदी सरकार तो मज़बूरी में फायदा देखने का काम कर रही है.
ज्ञापन में अभिमन्यु गुप्ता ने कहा कि जनता इस वक़्त महामारी के भय से त्रस्त है. कोविड-19 महामारी भयावह रूप लेती जा रही है. इस वक़्त तो बचाव की वस्तुओं को आवश्यक माना जा रहा है पर उसके बावजूद इतना लम्बा चौड़ा जीएसटी स्लैब लगाकर सरकार इन वस्तुओं को केवल पूंजीपतियों या संभ्रांत लोगों की ही पहुंच तक सीमित कर रही है. जो गरीब बमुश्किल अपना पेट पालता है वो 18 प्रतिशत जीएसटी वाला सैनिटाइजर या 12 प्रतिशत जीएसटी वाला काढा कहाँ से कब तक खरीदेगा.

अभिमन्यु गुप्ता ने कहा कि जनता कोरोना के अलावा महंगाई से भी भयंकर त्रस्त है. देश में 5 लाख से ज़्यादा लोग कोरोना संक्रमित हैं और फिर भी कोरोना से बचाव के लिए उपयोगी मास्क, सैनिटाइजर व काढा पर आपकी सरकार 5, 18 व 12 प्रतिशत जीएसटी ले रही है. ये तो जनता से क्रूरता है. ये लक्ज़री सामग्री नहीं हैं.
इनका प्रयोग कर के ही जनता कोरोना महामारी में कुछ हद तक अपना बचाव कर सकती है फिर भी आपकी सरकार इस मुद्दे को नज़रअंदाज़ किये हुए है. क्या आपदा में अवसर का यही अर्थ था कि मजबूरी से फायदा लिया जाए. आज मास्क, सैनिटाइजर व काढा को तो लोग आपदा से बचने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं.
अभिमन्यु गुप्ता ने मांग रखी कि जब तक कोरोना महामारी खत्म नहीं होती तब तक मास्क, सैनिटाइजर, काढा व कोरोना से लड़ने में फायदेमंद हर वस्तु जीएसटी मुक्त की जाए. कानपुर नगर अध्यक्ष जितेंद्र जायसवाल ने कहा की 20 लाख करोड़ के पैकेज से मास्क, सैनिटाइजर व काढ़े के निशुल्क वितरण का कार्यक्रम भी उन शहरों में किया जाए जहां कोरोना के संक्रमित ज़्यादा निकल रहे हैं.
एडीएम प्रशासन सुशीला श्रीवास्तव ने ज्ञापन को तत्काल प्रधानमंत्री तक भेजने का आश्वासन दिया. प्रान्तीय व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष व सपा व्यापार सभा के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष अभिमन्यु गुप्ता, कानपुर नगर अध्यक्ष जितेंद्र जायसवाल, अमित तिवारी, करन साहनी, एकलव्य ओमर, अखलेन्द्र कुशवाहा आदि थे.
The post सपा की मांग, कोरोना काल में मास्क, सैनिटाइजर और काढ़े जैसी जरूरी चीजों से हटे जीएसटी appeared first on AKHBAAR TIMES.