12वीं परीक्षा में केमिस्ट्री में मिले थे सिर्फ 24 अंक, फिर आईएएस बन पेश की मिसाल

Share and Spread the love

हाल ही में कई बोर्ड ने परीक्षा परिणाम घोषित किए. सीबीएसई के 12वीं और दसवीं के परिणाम घोषित किए जा चुके हैं. हर बार अंकों को लेकर काफी शोर शराबा होता है, इस बार भी हुआ. हालांकि हमेशा कहा जाता है कि परीक्षा में लाये गए अंक ही सब कुछ नहीं होते हैं. लगन और मेहनत को सिर्फ अंको में ही नहीं आंका जा सकता है.
जब भी परीक्षा के परिणाम घोषित होते हैं तो तो परीक्षार्थी अपने अंको को लेकर काफी दबाव में नजर आते हैं. जिसकी वजह दूसरे बच्चों से तुलना और सामाजिक तानाबाना होता है. इस बीच एक आईएएस अफसर ने अपनी मार्कशीट सोशल मीडिया पर शेयर की.
उन्होंने बताया कि वह 12वीं में सिर्फ 24 अंक ही हासिल कर पाए थे. इसके बाद भी वह अपनी मंजिल की ओर बढ़े और सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ने में कामयाब हुए.
यह आईएएस अफसर हैं नितिन सांगवान. उन्होंने अपनी साल 2002 की 12वीं की मार्कशीट ट्वीटर पर शेयर की. इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि मेरी 12वीं की परीक्षा में मुझे रसायन विज्ञान में 24 अंक मिले थे, पासिंग नंबर से सिर्फ एक ज्यादा. लेकिन उसने यह तय नहीं किया कि मैं अपने जीवन से क्या चाहता था.
सांगवान ने कहा कि अंकों के बोझ में बच्चों को मत दबाओ, जिंदगी बोर्ड के परिणामों की तुलना में बुत बड़ी है. परिणामों को आत्मनिरीक्षण के तौर पर देखें आलोचना के लिए नहीं. उनका यह ट्वीट काफी वायरल हुआ. लोगों ने उनकी काफी तारीफ की और एक प्रेरणादायक बताया.
The post 12वीं परीक्षा में केमिस्ट्री में मिले थे सिर्फ 24 अंक, फिर आईएएस बन पेश की मिसाल appeared first on AKHBAAR TIMES.