बिहार में कोरोना तेजी से फैल रहा और सरकार सो रही हैः कांग्रेस नेता मंजूबाला पाठक

Share and Spread the love

बिहार महिला कांग्रेस की पूर्व उपाध्यक्ष मंजूबाला पाठक ने कहा कि बिहार में कोरोना तेजी से फैल रहा है और सरकार सो रही है. उन्होंने कहा कि बिहार में परीक्षण की संख्या बेहद कम है. फिर भी कोरोना के मरीजो की संख्या बढ़ती जा रही है. बिहार में अब तक केवल 3.3 लाख परीक्षण हुए हैं और इस निम्न आधार को ध्यान में रखते हुए, देश में सकारात्मकता दर सबसे अधिक है.
उन्होंने कहा कि पटना के आसपास के 14 जिलों में सकारात्मकता दर पिछले दो हफ्तों में 4 प्रतिशत से बढ़कर 15 प्रतिशत हो गई है. यह चिंताजनक है, “डॉ एस के शाही, जो राज्य की राजधानी में इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में कोविड-19 परीक्षण की देखरेख करते हैं, उन्होंने कहा, “पटना में सकारात्मकता दर सबसे खराब यानि की 8 से 10 फीसदी है.
कांग्रेस नेता ने कहा कि बिहार में देश की सबसे कम परीक्षण दर है, सिर्फ 316 प्रति लाख जनसंख्या. अन्य सभी राज्यों में प्रति लाख 550 से अधिक परीक्षण की दर है, और कुल मिलाकर देश का आंकड़ा 979 नमूने प्रति लाख है.
मंजूबाला ने कहा कि इस सप्ताह बिहार भाजपा ऑफिस में 70 लोगों को कोविड पॉजिटिव पाया गया है. लगभग एक पखवाड़े पहले, राज्य में एक शादी एक सुपर-स्प्रेडर घटना बन गई जिसमें 100 से अधिक लोग वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण कर रहे थे. बिहार के बारे में चिंता बढ़ रही है क्योंकि-गैर-हॉटस्पॉट ’राज्य जल्दी फैलने वाले राज्यों से आगे निकलने लगे हैं.

उन्होंने कहा कि ये तस्वीर साफ करती है कि कैसे आंकड़ो से खेल चल रहा है बिहार में. फिर भी चिंता की बात ये है कोविड अपने तीसरे स्टेज में जाते हुए दिख रहा है क्योंकि यहां मास ट्रांसमिशन देखने को मिला है. अब जब परिस्थिति इतनी विषम हो गयी है तब सरकार सिर्फ लॉकडाउन कर रही है.
मंजूबाला पाठक ने कहा कि हमें परीक्षण की संख्या बढ़ाना होगा और स्वास्थ्य विभाग को मजबूत करना होगा. लोगो को जानकारी देनी होगी कि कैसे कोरोना बिहार में थर्ड स्टेज में पहुच गया है और जनता को खुद ही इससे बचना होगा.
उन्होंने कहा कि बिहार सरकार की लापरवाही न जाने कितने लोगों के लिए काल बनेगी ये तो वक़्त ही बताएगा पर कांग्रेस पार्टी और मेरी तरफ से आपसे यही गुज़ारिश है कि घर पर रहें, मास्क का इस्तेमाल करे, सोशल डिस्टेनसिंग मेन्टेन करें, खुद को सुरक्षित रखें.
The post बिहार में कोरोना तेजी से फैल रहा और सरकार सो रही हैः कांग्रेस नेता मंजूबाला पाठक appeared first on AKHBAAR TIMES.