महाराष्ट्रः एमएलसी चुनाव के लिए शिवसेना ने उम्मीदवारों के नाम किए घोषित, इनको दिया मौका

Share and Spread the love

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच हालांकि चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र की 9 सीटों पर एमएलसी चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी थी. इसी के साथ शिवसेना ने अपने दो उम्मीदवारों के नामों की घोषणा भी कर दी है जिसमें मौजूदा सीएम उद्धव ठाकरे और नीलम गोरहे के नाम शामिल हैं.
गौरतलब है कि महाराष्ट्र में होने वाली 9 सीटों पर एमएलसी चुनाव आगामी 21 मई को होंगे. हालांकि कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए चुनाव के ऊपर संकट के बादल मंडरा रहे थे, लेकिन चुनाव आयोग ने कोरोना संबंधित सभी रोकथाम के उपायों के साथ हरी झंडी दे दी थी.
इसी के साथ महाराष्ट्र में 9 विधान परिषद सीटों पर 21 मई को होने वाली चुनाव की नामांकन प्रक्रिया सोमवार से शुरु हो गई, नामांकन की अंतिम तारीख 11 मई है. 12 मई को नामांकन फार्मों की जांच की जाएगी, इसके साथ ही 14 मई को नाम वापसी होगी.

शिवसेना को अगर छोड़ दिया जाए तो किसी ने भी अपने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है. गौरतलब है कि महाराष्ट्र में 24 अप्रैल को ही विधान परिषद की सीटें खाली हुई हैं. कोरोना संक्रमण के प्रकोरप को बढ़ते हुए चुनाव आयोग ने विगत 3 अप्रैल को इन सीटों पर होने वाले चुनाव पर रोक लगा थी, लेकिन राज्यपाल के पत्र के बाद चुनाव आयोग ने 30 अप्रैल को 9 सीटों पर अधिसूचना जारी की थी.

विधायकों के लिहाज से देखा जाए तो उद्धव ठाकरे की जीत निश्चित दिखाई दे रही है, तो वहीं 3 सीटें बीजेपी के खाते में जा सकती हैं, उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र विधानमंडल के किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं, 28 नवंबर 2019 को उन्होंने बतौर सीएम के पद की शपथ ली थी. इसी के तहत 28 मई को उनके कार्यकाल के 6 महीने पूरे हो रहे हैं. ऐसे में उद्धव ठाकरे को 28 मई से पहले विधानमंडल के किसी भी सदन का सदस्य होना जरुरी है.
The post महाराष्ट्रः एमएलसी चुनाव के लिए शिवसेना ने उम्मीदवारों के नाम किए घोषित, इनको दिया मौका appeared first on AKHBAAR TIMES.