बकरीद पर नमाज और कुर्बानी को लेकर योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइन, इन कामों पर रोक

Share and Spread the love

मंगलवार को ईद उल अजहा यानि बकरीद का चांद नजर न आने के बाद मुस्लिम धर्मगुरूओं ने एलान कर दिया कि इस बार बकरीद 01 अगस्त सोमवार को मनाई जाएगी. इसी दिन सावन का अंतिम सोमवार भी पड़ रहा है. इसे लेकर विशेष सर्तकता बरतने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं.
मुस्लिम धर्मगुरूओं की मांग पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बकरीद के लिए गाइड लाइन भी जारी कर दी है. सरकार की ओर से जारी दिशा निर्देश के अनुसार ईद की तरह बकरीद में भी मस्जिदों और एकजुट होकर नमाज अदा करने की इजाजत नहीं दी गई है.
सरकार की ओर से कहा गया है कि किसी भी हाल में खुले में कुर्बानी न हो और प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी न हो. मुस्लिम धर्मगुरूओं से ये कहा गया है कि वो इस बाबत लोगों को जागरूक करने का काम करें.

गाइडलाइन में ये भी कहा गया है कि गैर मुस्लिम इलाकों में कुर्बानी के अवशेष खुले में हों ये भी सुनिश्चित किया जाए. जहां कहीं कोई विवाद की स्थिती हो उसे पहले ही निस्तारित कर लें. संवेदनशील इलाकों में विशेष चौकसी बरतें, अफवाह न फैलने दें.
बता दें कि इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से ईद की नमाज भी सामूहिक तौर पर अदा नहीं हो पाई थी. अब बकरीद की नमाज भी सामूहिक तौर पर अदा करने पर रोक लगा दी गई है.
सरकार का कहना है कि हमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. मुस्लिम धर्मगुरूओं ने भी सरकार के इस कदम का समर्थन किया है और लोगों से ये अपील की है कि वो भीड़ एकत्र न करें.
The post बकरीद पर नमाज और कुर्बानी को लेकर योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइन, इन कामों पर रोक appeared first on AKHBAAR TIMES.