बदलेगा बाइक पर बैठने का तरीका, सरकार ने जारी किया नया आदेश

Share and Spread the love

सड़क दुर्घटना एक बड़ी समस्या है. इसे रोकने के लिए नियमों में बदलाव होते आए हैं. साथ ही नए नियम भी लागू किए गए. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय अब तक कई नियमों में बदलाव कर चुका है. अब मंत्रालय की ओर से नयी गाइडलाइन जारी की गयी है.
मंत्रालय द्वारा जारी की गयी नई गाइडलाइन बाइक की सवारी करने वाले लोगों के लिए हैं. अब बाइक में कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे. सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए ये नयी गाइडलाइन जारी की गयी है.
गाइडलाइन के मुताबिक बाइक के दोनों तरफ ड्राइवर की सीट के पीछे हैंड होल्ड होंगे. यह पीछे बैठने वाले की सुरक्षा के लिए है. कई बाइक में ये सुविधा नहीं थी. साथ ही बाइक के पीछे बैठने वाले के लिए दोनों तरफ पायदान अनिवार्य कर दिए गए हैं.
इसके अतरिक्त बाइक के पिछले पहिए के बाएं हिस्से का कम से कम आधा हिस्सा सुरक्षित तरीके से कवर होगा. जिससे पीछे बैठने वालों के कपड़े पिछले पहिए में नहीं उलझे.
मंत्रालय ने बाइक में हल्का कंटेनर लगाने का भी निर्देश दिया है. कंटेनर की लंबाई 550 मिमी, चौड़ाई 510 मिली और उंचाई 500 से अधिक नहीं होगी. अगर कंटेनर पिछली सवारी की जगह लगाया जाता है तो ड्राइवर के अलावा दूसरी सवारी नहीं होगी. जबकि पिछली सवारी के स्थान के पीछे लगाया जाता है तो दूसरे व्यक्ति को बैठने की इजाजत होगी.
The post बदलेगा बाइक पर बैठने का तरीका, सरकार ने जारी किया नया आदेश appeared first on AKHBAAR TIMES.