भारत पहुंचे पांचों राफेल विमान, दिया जाएगा ये नया नाम

Share and Spread the love

इंतेजार की घड़ियां खत्म हो गई हैं, फ्रांस से उड़कर आ रहे पांचो राफेल विमान भारत की धरती पर पहुंच गए हैं. 15 अगस्त के बाद इन्हें औपचारिक तौर पर भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल कर लिया जाएगा. राफेल के भारत आने से हमारी वायुसेना की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी.
भारत आने के बाद राफेल का भव्य स्वागत किया गया. वायुसेना ने राफेल के पहले बेड़े को नया नाम देने की तैयारी भी कर ली है. राफेल विमान अंबाला एयरबेस पर पहुंचे. इनके रखरखाव के लिए यहां पहले से ही सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी थी. यहां 400 करोड़ की लागत से शेल्टर, हैंगर और अन्य सभी सुविधाओं को विकसित कर लिया गया.
राफेल विमान को उड़ाने के लिए भारतीय वायुसेना के पायलटों को खास तौर ट्रेनिंग भी दी गई है. फ्रांस से खासतौर पर लिए गए राफेल को वायुसेना की 17वीं स्क्वाड्रन के तौर पर जाना जाएगा. भारतीय वायुसेना ने इसका नाम गोल्डन एरो रखा है.

भारत और फ्रांस के बीच हुई राफेल विमानों की डील के तहत सोमवार को फ्रांस ने भारत के लिए पांच राफेल विमानों की पहली खेप रवाना कर दी थी. इनमें से तीन लड़ाकू और दो ट्रेनर एयरक्राफ्ट हैं. ये सभी विमान आज भारत के अंबाला एयरबेस पहुंच गए.
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक पांच राफेल विमानों ने फ्रांस के मेरिग्नाक एयरबेस से सोमवार दोपहर तकरीबन 12 बजकर 30 मिनट पर भारत के लिए उड़ान भरी थी. भारत आने के दौरान ये सभी विमान संयुक्त अरब अमीरात के अबुधाबी के पास अल दफ्रा फ्रेंच एयरबेस पर रूके थे. बता दें कि भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल विमानों की खरीद को लेकर 2016 में नया समझौता हुआ था.

#HEAR: Indian #Rafale contingent establishes contact with Indian Navy warship INS Kolkata deployed in Western Arabian Sea. pic.twitter.com/NOnzKOo2fa
— ANI (@ANI) July 29, 2020

The post भारत पहुंचे पांचों राफेल विमान, दिया जाएगा ये नया नाम appeared first on AKHBAAR TIMES.