रक्षा सौदा भ्रष्टाचार मामले में समता पार्टी की पूर्व अध्यक्ष जया जेटली को चार साल की जेल

Share and Spread the love

रक्षा सौदा भ्रष्टाचार मामले में समता पार्टी की पूर्व अध्यक्ष जया जेटली समेत 3 लोगों को 4-4 साल की सजा हुई है. यह सजा दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट ने सुनायी है. 4 साल की जेल के अलावा सभी पर एक-एक लाख रूपये का जुर्माना भी लगाया गया है. तीनों दोषियों को शाम 5 बजे तक अदालत के समक्ष सरेंडर करने के लिए कहा गया है.
भ्रष्टाचार का यह करीब 20 साल पुराना मामला है. बुधवार को सीबीआई ने इस मामले में समता पार्टी की पूर्व अध्यक्ष जया जेटली और दो अन्य दोषियों को अधिकतम सात साल जेल की सजा देने की मांग की थी.
सीबीआई के विशेष न्यायधीश वीरेन्द्र भट ने बुधवार को सजा पर बहस के दौरान जया जेटली, पार्टी के पूर्व साथी गोपाल पछेरवाल और मेजर जनरल(सेवानिवृत) एस.पी मुरगई को थर्मल इमेजर खरीद में भ्रष्टाचार और अपराधिक षडयंत्र का दोषी करार देते हुए गुरुवार तक के लिए अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था.
यह मामला जनवरी में न्यूज पोर्टल तहलका पर प्रसारित ऑपरेशन वेस्टएंड से सामने आया था. यह एक स्टिंग ऑपरेशन था. जिसमें काल्पनिक कंपनी बनाकर सेना के लिए हाथ से संचालित होने वाले थर्मल इमेजर्स की आपूर्ति आर्डर के लिए दोषियों को रिश्वत लेते दिखाया गया था.
जया जेटली ने तत्कालीन रक्षा मंत्री जार्ज फर्नाडीज के आधिकारिक आवास पर काल्पनिक कंपनी का प्रतिनिधि बनकर आए मैथ्यू सम्युअल से 2 लाख रूपये की रिश्वत ली थी. मुरगयी ने 20 हजार रूपये लिए थे. एक अन्य आरोपी सुरेंदर कुमार सुरेख बाद में मामले की गवाह बन गयी थीं. मामला सामने आने के बाद रक्षा मंत्री फर्नाडीज को तत्कालीन अटल बिहारी वाजपेयी सरकार से इस्तीफ़ा देना पड़ा था.
The post रक्षा सौदा भ्रष्टाचार मामले में समता पार्टी की पूर्व अध्यक्ष जया जेटली को चार साल की जेल appeared first on AKHBAAR TIMES.