फ्लाइट में हुई थी अमर सिंह और मुलायम की पहली मुलाकात, इसके बाद मुलायम ने दिया था ये पद

Share and Spread the love

image credit-social mediaकिसी दौर में यूपी की राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले अमर सिंह का किडनी की बीमारी के चलते लंबे समय बाद निधन हो गया. वे इस समय 64 साल के थे, आज हमारे बीच अमर सिह बेशक ना रहे हो लेकिन राजनीति के लिहाज से जनता और नेता दोनों के ही दिलों में जिंदा रहेंगे. वे समाजवादी पार्टी के टिकट पर राज्यसभा भी पहुंचे.
किसी जमाने में भारत के नामचीन उद्योगपतियों में शुमार अमर सिंह यूपी की राजनीति के चाणक्य कैसे बने और मुलायम सिंह यादव के करीबी सिपाहियों के रुप में कैसे जाने जाने लगे इस बारे में बहुत की कम लोग जानते होंगे. मुलायम सिंह यादव और अम सिंह की मुलाकात उस समय हुई जब मुलायम सिंह यादव देश के रक्षामंत्री थे.

साल 1996 में जिस फ्लाइट में मुलायम सिंह यादव सफर कर रहे थे इसी जहाज में अमर सिंह भी सफर रहे थे सफर के दौरान ही दोनों की मुलाकात हुई. हालांकि मुलायम सिंह और अमर सिंह के बीच की ये मुलाकात अनौपचारिक थी. लेकिन कहा जाता है कि इस मुलाकात के बाद ही दोनों लोगों के बीच नजदीकियां बढ़ी. फ्लाइट की इस मुलाकात के बाद ही मुलायम सिंह यादव ने अमर सिंह को राष्ट्रीय महासचिव के पद पर बैठा दिया था.

ऐसा कहा जाता है कि महज 4 साल की दोस्ती के बाद अमर सिंह का समाजवादी पार्टी में दखल काफी बढ़ गया. अमर सिंह कुछ ही दिनों में पार्टी में टिकट बंटवारे, पदों और अन्य बड़े फैसलों पर मुलायम सिंह के साथ अहम भूमिका में दिखाई देने लगे.
अमर सिंह ने भी इस दौरान काफी मेहनत की और मुलायम सिंह यादव को यूपी का सीएम बनाने में एक खास रोल अदा किया. एक समय ऐसा भी आया कि मुलायम सिंह यादव ने अमर सिंह को समाजवादी पार्टी में दूसरे नंबर की कुर्सी पर काबिज कर दिया.

अमर सिंह के रसूख के बारे में अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अभिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन समेत बड़े चेहरों को समाजवादी पार्टी की साईकिल के साथ खड़ा कर दिया. यूपी में पार्टी के बढ़ते कदम के बाद अमर सिंह ने केंद्र में पार्टी को खड़ी करने की कोशिश में लग गएं. 2004 के दौर में कांग्रेस की सरकार जब भी बैकफुट में आई तो समाजवादी पार्टी हमेश से साथ में खड़ी रही.
The post फ्लाइट में हुई थी अमर सिंह और मुलायम की पहली मुलाकात, इसके बाद मुलायम ने दिया था ये पद appeared first on AKHBAAR TIMES.