SBI, PNB सहित 6 बैंकों की बड़ी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में सरकार, होगी इतनी कमाई!

Share and Spread the love

केंद्र की मोदी सरकार अगले एक साल में भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक सहित देश के 6 बड़े बैंकों में अपनी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में आ गई है. आंकलन है कि सरकार के इस फैसले से उसे 43 हजार करोड़ की आय होगी. बताया जा रहा है कि अगले 12-18 महीने में ये प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.
सूत्रों के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक ने सरकार को इसका सुझाव दिया है. बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक मोदी सरकार भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ इंडिया को इसके लिए चुना है. इन बैंकों में सरकार अपनी हिस्सेदारी को 51 प्रतिशत पर लाने की तैयारी में है.

बताया जा रहा है कि मोदी सरकार देश में सिर्फ 4 या 5 सरकारी बैंक बनाए रखने की दिशा में काम कर रही है. हालांकि केंद्र सरकार की ओर से इस मामले में कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है.
बता दें कि इस वित्तीय वर्ष की शुरूआत में ही केंद्र सरकार ने 10 बैंकों का विलय करते हुए उन्हें 4 बैंकों में तब्दील कर दिया था. मौजूदा समय में फिलहाल देश में 12 सरकारी बैंक काम कर रहे हैं. विपक्ष सरकार के निजीकरण के फैसले का लगातार विरोध कर रहा है.
The post SBI, PNB सहित 6 बैंकों की बड़ी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में सरकार, होगी इतनी कमाई! appeared first on AKHBAAR TIMES.