सुप्रीमकोर्ट के रिटायर जस्टिस की सलाह, हर साल 15 दिनों के लिए हो लॉकडाउन, बताई ये वजह

Share and Spread the love

कोरोना वायरस के चलते शायद ऐसा पहली बार हुआ है जब दुनिया की बड़ी आबादी लॉकडाउन में रहने को मजबूर है. लॉकडाउन की वजह से एक तरफ जहां लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो वहीं दूसरी ओर पर्यावरण को लेकर ये बहुत ही लाभदायक साबित हो रहा है.
लॉकडाउन की वजह से हर तरह के प्रदूषण में ऐतिहासिक कमी देखने को मिली है. हवा इतनी साफ हो गई है कि 200 किलोमीटर दूर से हिमालय की चोटी दिखने लगी है. गंगा और यमुना जैसी नदियां इतनी साफ हो गई हैं जितनी करोड़ों खर्च करने के बाद भी साफ न हो पाई थी.
शायद इसी बदलाव को देखते हुए सुप्रीमकोर्ट के रिटायर जस्टिस दीपक गुप्ता ने सलाह दी है कि हर साल 15 दिनों के लिए लॉकडाउन किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर हम हर साल ऐसा कर पाते हैं तो वायु और जल प्रदूषण को कम करने में काफी हद तक सफलता मिल सकेगी.
बता दें कि बुधवार को अपने रिटायरमेंट पर जस्टिस दीपक गुप्ता ने कहा था कि हमारा कानूनी सिस्टम अमीरों के लिए तेजी से काम करता है मगर जब बात गरीबों की आवाज सुनने की आती है तो ये उतनी तेजी से काम नहीं करता. हमें गरीबों की भी आवाज सुननी चाहिए.
The post सुप्रीमकोर्ट के रिटायर जस्टिस की सलाह, हर साल 15 दिनों के लिए हो लॉकडाउन, बताई ये वजह appeared first on AKHBAAR TIMES.