बेटे के सपने को पूरा करने के लिए पिता ने बेचा घर, पेट्रोल पंप पर की नौकरी, आज बेटे पर नाज कर रहा पिता

Share and Spread the love

image credit-social mediaमंगलवार को यूपीएससी के नतीजे घोषित किए गए, इसमें मध्यप्रदेश के इंदौर के रहने वाले प्रदीप सिंह ने टाप किया. मध्यप्रदेश के इंदौर में रहने वाले प्रदीप सिंह इस बार के यूपीएससी एग्जाम के टापर बने हैं. इंदौर के लसूडिया क्षेत्र में इंडस सैटेलाइट में रहने वाले प्रदीप के पिता पेट्रोल पंप पर काम करते थ. कुछ दिनों पहले उनकी नौकरी भी छूट गई. इसके बाद भी दिल्ली में रहकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे बेटे प्रदीप सिंह को किसी चीज की कमी नहीं होने दी.
बताते चलें कि प्रदीप सिंह ने दिन में होने वाले 24 घंटे में 16 से 18 घंटे पढ़ाई की, इस दौरान वे ना तो दोस्तों की बारात में शामिल हो सके और ना ही किसी दोस्त के जन्मदिन की पार्टी में शामिल हो सके, वो इंदौर के मशहूर स्थानों पर भी नहीं जा सके. बैडमिंटन के शौकीन खाली समय में इसी गेम को खेलना पसंद करते थे.
इंदौर की देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के आईआईपीएस से बी. काम आनर्स की पढाई के दौरान ने रात में जागकर 8-8 घंटे पढ़ाई करते थे. पिछली बार 93 वीं रैंक होने के कारण आईएएस बनने से चूक गए थे. आईएएस बनने से चूके प्रदीप कहते हैं कि वो दिन आज के मुकाबले ज्यादा आनंददायक है. क्योंकि उन्हें महज 22 साल की ही उम्र में इंडियन रेवेन्यू सर्विस मिल गई थी.
कहा कि आईआरएस काफी अच्छी सर्विस थी, लेकिन आईएएस बनना मेरा सपना था इस सपने को पुरा करने के लिए मैंने एक बार फिर तैयारी शुरु की और आज मैं चयनित हो गया हूं. प्रदीप सिंह ने उन दिनों को याद करते हुए कहा कि मैं पिता को नौकरी पर हमेशी जरुरत से ज्यादा मेहनत करते हुए देखता था.
प्रदीप सिंह बताते हैं कि पहली बार वो जब आईएएस की परीक्षा में सफल हुए थे तब परिवार की आर्थिक सहायता काफी खराब थी, इंदौर में स्कूल-कालेज की पढाई पूरी करने के बाद ही प्रदीप ने सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरु कर दी थी.
वो इस दौरान तैयारी के लिए दिल्ली जाना चाहते थे लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी कि वो दिल्ली जा सके लेकिन पिता ने बेटे को कोचिंग में पढ़ाने के लिए घर तक को बेच दिया. प्रदीप कहते हैं कि परीक्षा के दौरान ही उनकी मां की तबियत खराब रहने लगी कि लेकिन पिता जी ने इस बात की भनक उन्होंने नहीं लगने दी.
The post बेटे के सपने को पूरा करने के लिए पिता ने बेचा घर, पेट्रोल पंप पर की नौकरी, आज बेटे पर नाज कर रहा पिता appeared first on AKHBAAR TIMES.