यूपी में ट्रैफिक नियम उल्लंघन पर अब चुकानी होगी भारी कीमत, देखें जुर्माने की लिस्ट

Share and Spread the love

उत्तर प्रदेश में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर अब भारी भरकम कीमत चुकानी होगी. यानि ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करना आपकी जेब को हल्का कर सकता है. नए जुर्माने के साथ चालान करने की पूरी तैयारी करली गयी है. परिवहन विभाग के एनआईसी ने ई-चालान सॉफ्टवेयर में नए जुर्माने का ब्यौरा दर्ज कर दिया है.
यह जानकारी सभी आरटीओ चेकिंग दल को मैसेज के जरिए पहुंचा दी गयी है, जिससे नए जुर्माने की ई-चालान की कार्रवाई हो सके. परिवहन विभाग के आईटी सेल के एआरटीओ प्रभात पाण्डेय ने बताया कि 31 जुलाई को शासनदेश जारी होने के बाद ई चालान व्यवस्था में बदलाव करने का काम पूरा हो गया है.
उन्होंने कहा कि इस संबंध में प्रदेश भर के चेकिंग दलों के ई-टेबलेट में नए जुर्माने का ब्यौरा दर्ज भी किया जा चुका है. अब चेकिंग डाल ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ नए जुर्माने की दरों से ई-चालान कर जुर्माना वसूलेंगे.
किस नियम के उल्लंघन पर कितना जुर्माना?
बिना हेलमेट, सीट बेल्ट न लगाए होने और बगैर बीमा पर 1000 रूपये का जुर्माना वसूला जाएगा. जबकि ड्राइविंग करते हुए मोबाइल पर बात करते पाए जाने पर भी एक हजार रूपये का जुर्माना लगेगा.
बिना ड्राइविंग लाइसेंस और गलत नंबर प्लेट लगी होने पर 5 हजार रूपये का जुर्माना लगाया जाएगा. तेज रफ़्तार से वाहन चलाने पर एक हजार का जुर्माना होगा, जबकि बिना कागजात के गाड़ी चलाने पर 5 हजार का जुर्माना वसूला जाएगा.
The post यूपी में ट्रैफिक नियम उल्लंघन पर अब चुकानी होगी भारी कीमत, देखें जुर्माने की लिस्ट appeared first on AKHBAAR TIMES.