कोरोना के बीच नयी मुसीबत, अमेरिका ने लोगों को प्याज खाने से किया मना

Share and Spread the love

इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना महामारी का सामना कर रही है. इस बीच एक नयी चुनौती सामने आई है. अमेरिका और कनाडा में प्याज की वजह से एक तरह का बैक्टीरियल संक्रमण फ़ैल रहा है. ऐसे में अमेरिकी हेल्थ एजेंसी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल प्रिवेंशन ने अलर्ट जारी किया है.
अमेरिका में अब तक प्याज की वजह से 400 से ज्यादा लोग बीमार हो चुके हैं. प्याज से फैलने वाला ये संक्रमण अमेरिका के 34 प्रान्तों में पहुंच चुका है. कनाडा में भी 50 से ज्यादा लोग बीमार हुए हैं.
इन मामलों को देखते हुए सीडीसी ने चेतावनी दी है कि लोग फिलहाल प्याज खाने से परहेज करें. यह बीमारी लाल और पीली किस्म के प्याज से फ़ैल रही है. ये प्याज एक खास कंपनी थॉमसन इंटरनेशनल द्वारा बाजार में लाये गए थे.
मई में कंपनी द्वारा लाल और लगभग सभी तरह की प्याज की किस्में अमेरिका के सभी स्टेट्स तक पहुंच गयी. इस्तेमाल होने के बाद संक्रमण के मामले सामने आने अलगे. अब चेतावनी दी गयी है कि लोग प्याज खाने से बचें और यदि जमा कर रखा है तो उसे फेंक दें.
दरअसल यह बीमारी साल्मोनेला बैक्टीरिया से संक्रमित खाना खाने से हो रही है. यह आंतों में पहुंच कर संक्रमण फैलाने लगता है. सामान्य लक्षणों वाले मरीज 4 से 7 दिन में ठीक हो जाते हैं. गंभीर मरीज को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है.
The post कोरोना के बीच नयी मुसीबत, अमेरिका ने लोगों को प्याज खाने से किया मना appeared first on AKHBAAR TIMES.