बाजार में मिलावटी आलू, मिलावटखोर सीमेंट का कर रहे इस्तेमाल

Share and Spread the love

दूध, पनीर और खोया जैसी चीजों में मिलावट अक्सर बाजार में पकड़ी जाती रही है, लेकिन अब फल और सब्जी में भी मिलावट देखने को मिल रही है. आलू जैसी महत्वपूर्ण सब्जी में मिलावट का मामला सामने आया है. इस मिलावटी सब्जी से लोगों को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है.
दिल्ली में एशिया की सबसे बड़ी फल-सब्जी मंडी आजादपुर की लगभग एक दर्जन आलू की थोक दुकानों से सैम्पल लेकर जांच के लिए भेज दिया गया है. सैम्पल में कोई गड़बड़ी पाए जाने पर व्यापारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.
भाजपा नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी ने इस मामले में उपराज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखकर जांच कराने की मांग की है. आजादपुर मंडी के चेयरमैन आदिल अहमद खान के मुताबिक कुछ लोगों ने मंडी में मिलावटी आलू बेचने का आरोप लगाया है.
कैसे हो रही मिलावट?
सीमेंट और एक विशेष मिट्टी को मिलकर पानी में डालकर एक घोल तैयार किया जाता है. जिसमें पुराने आलू को डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दिया जाता है. जिसके बाद आलू को निकालकर सुखा लिया जाता है. ऐसे में आलू के उपर मिट्टी की एक हलकी भूरी परत चढ़ जाती है और आलू की ऊपरी परत नए आलू की तरह आसानी से निकलने लगती है. बाजार में बिक्रेता इसे लोगों को नया पहाड़ी आलू बताकर ऊँची कीमत पर बेचते हैं.
फल-सब्जियों को नया और ताजा दिखाने के लिए भी विक्रेता गलत तरीकों का इस्तेमाल करते हैं. फल-सब्जियों पर मोम और ग्रीस जैसी चीज से फल सब्जियों को धीरे-धीरे रगड़ दिया जाता है ताकि वे ताज़ी दिखें.
The post बाजार में मिलावटी आलू, मिलावटखोर सीमेंट का कर रहे इस्तेमाल appeared first on AKHBAAR TIMES.