फिल्म अभिनेता संजय मिश्र ने अखिलेश यादव से की मुलाकात, बताया डायनमिक लीडर

Share and Spread the love

मशहूर फिल्म अभिनेता संजय मिश्र ने आज समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव से सपा मुख्यालय में मुलाकात की. संजय ने अखिलेश को डायनमिक लीडर बताते हुए कहा कि उनके मुख्यमंत्रित्वकाल में फिल्मों को काफी प्रोत्साहन दिया गया. यूपी में शूटिंग के लिए विशेष सुविधाएं दी. कम बजट की फिल्मों पर मदद भी दी गई. कई फिल्मों को टैक्स फ्री किया गया.
अखिलेश यादव ने ‘कड़वी हवा, आंखों देखी, मसान, कामयाब, गोलमाल और अंग्रेजी में कहते हैं‘ आदि फिल्मों के अभिनेता संजय मिश्र को मुनस्यारी पिथौरागढ़ स्थित उनकी जमीन में लगाने के लिए चिनार के चार वृक्ष भेंट किए. अखिलेश यादव ने सैफई और समाजवादी पार्टी मुख्यालय में लगाने के लिए चिनार के पेड़ कश्मीर से मंगाये है.
बता दें कि चिनार को कश्मीर में शाही वृक्ष माना जाता है. सन 1586 में सम्राट अकबर ने 1200 चिनार वृक्ष लगवाए थे. डल झील के किनारे बादशाह जहांगीर ने चारों तरफ चिनार वृक्ष लगाए थे. इस चिनार वृक्ष का गठिया और अन्य रोगों की औषधियों में भी प्रयोग होता है. शाल, कपड़ों पर कशीदाकारी में चिनार का प्रयोग होता है.

रंगबिरंगे चिनार की खूबसूरती को कई हिन्दी फिल्मों में भी प्रदर्शित किया गया है. कश्मीर में सैकड़ों चिनार दरख्तों की उम्र 300 से 700 साल तक है. गिलगित में मिले 1700 साल पुराने शिलालेखों पर भी चिनार की आकृतियां हैं. पतझड़ में भी इसके सुर्ख लाल पत्ते अलग छटा बिखेरते हैं.
कश्मीर के सभी धर्मस्थलों पर, पवित्र चश्मों में चिनार होता है. इसे भवानी का प्रसाद भी मानते हैं. दुनिया का सबसे पुराना चिनार का पेड़ बडगाम के छत्रगाम में है. इसकी आयु 632 साल बताई जाती है.
The post फिल्म अभिनेता संजय मिश्र ने अखिलेश यादव से की मुलाकात, बताया डायनमिक लीडर appeared first on AKHBAAR TIMES.